• होम
  • ब्यूटी
  • बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

By: Ankur Sat, 31 Oct 2020 4:14 PM

बालों में उठी समस्या के अनुसार करें तेल का चुनाव, मिलेंगे बेहतर परिणाम

मौसम में बदलाव होने लगा हैं जिसका असर बालों पर भी काफी पड़ता हैं। बालों की सेहत सभी के लिए बहुत मायने रखती हैं जो कि आपके आकर्षण को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए महिलाएं कई हेयर ट्रीटमेंट्स भी आजमाती हैं लेकिन वे ज्यादा प्रभावी नहीं होते हैं। ऐसे में बालों के लिए सबसे ज्यादा मददगार साबित होता हैं तेल जो इन्हें पोषण और चमक दें। लेकिन तेल को आजमाने से पहले यह जानना जरूरी हैं कि अगर बालों में उठी समस्या के अनुसार तेल का चुनाव किया जाए तो इसके बेहतर परिणाम मिलते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसी से जुड़ी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं।

सरसों का तेल (घने बालों के लिए)

सरसों का तेल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं को भी कम करता है। विटामिन्स, प्रोटीन, एंटी-एजिंग, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस तेल से मालिश करने से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। यह तत्व बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं। ऐसे में डैंड्रफ व हेयर फॉल की परेशानी दूर हो बाल लंबे, घने व मजबूत होते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair according to the problem,hair and oil ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, समस्या के अनुसार तेल, बालों में तेल

जैतून का तेल (फ्रिज़ी व दोमुंहे बालों के लिए)

ऑलिव यानि जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इससे स्कैल्प की मसाज करने से बेजान, रूखे, फ्रिज़ी व दोमुंहे बालों की परेशानी से छुटकारा मिलता है। साथ ही बालों का झड़ना बंद हो नए बाल आने में मदद मिलती है।

बादाम का तेल (डीप- कंडीशनिंग के लिए)

सर्दियों के मौसम में त्वचा और बालों में रूखापन बढ़ जाता है। ऐसे में बाल बेजान हो झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए बादाम तेल से बालों की मसाज करना बेस्ट ऑप्शन है ‌ विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर बादाम तेल बालों की डीप- कंडीशनिंग कर मजबूत बनाता है। ऐसे में बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आते हैं। इसके अलावा गीले बालों पर बादाम तेल को सीरम की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

beauty tips,beauty tips in hindi,hair care tips,hair according to the problem,hair and oil ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की देखभाल, समस्या के अनुसार तेल, बालों में तेल

नारियल तेल (रूखे व बेजान बालों के लिए)

अक्सर कलरिंग व रीबॉडिंग करवाने से बालों का टेक्सचर खराब हो जाता है। साथ ही बाल जड़ों से कमजोर हो रूखे व बेजान होने लगते हैं। ऐसे में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल तेल से बालों की मसाज करना फायदेमंद होता है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ऐसे में बालों का टेक्सचर सही हो उनमें नमी पहुंचती है। साथ ही बाल सुंदर, मुलायम और शाइनी होते हैं।

आंवले का तेल (डैमेज व सफेद बालों के लिए)

असल में, इस तेल को सीधे आंवला से नहीं बल्कि अन्य तेलों में रखकर निकाला जाता है। ऐसे में यह तेल कई गुणों से भरपूर होता है। विटामिन-सी से भरपूर इस से बालों की मसाज करने से रूसी व बेजान बालों से छुटकारा मिलता है। साथ ही समय से पहले बालों के सफेद होने की परेशानी से बचाव रहता है। ऐसे में बाल जड़ों से पोषित हो लंबे, घने, मुलायम व काले होते हैं।

ये भी पढ़े :

# क्या आपके चहरे पर भी हैं पुरानी चोट के निशान, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगी यह समस्या

# सांवली स्किन के लिए आजमाए ये मेकअप टिप्स, खूबसूरती के साथ बढ़ेगा निखार

# करवाचौथ वाले दिन पाना चाहती हैं खूबसूरती, अभी करें ये 4 काम

# क्या प्रदूषण से आपके बाल भी हो चुके हैं खराब, आजमाए हेयर ट्रीटमेंट के ये 5 स्टेप्स

# बेदाग व जवां त्वचा के लिए आजमाए ये फेसपैक, स्किन के अनुसार करें चुनाव

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com