Advertisement

  • बालों को मजबूती देंगे ये उपाय, बचेंगे गंजे होने की परेशानी से

बालों को मजबूती देंगे ये उपाय, बचेंगे गंजे होने की परेशानी से

By: Ankur Wed, 15 May 2019 11:48 AM

बालों को मजबूती देंगे ये उपाय, बचेंगे गंजे होने की परेशानी से

वर्तमान समय की जीवनशैली और खानपान की वजह से व्यक्ति बिमारियों का शिकार तो होता ही हैं, लेकिन इसी के साथ ही बालों को भी इसका नुकसान उठाना पड़ता हैं। जी हाँ, वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि महिला हो या पुरुष सभी अपने बालों के टूटने की वजह से इनकी चिंता में रहते हैं। ऐसे में सभी को गंजे होने का डर सताता रहता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से बालों को मजबूती प्रदान की जा सकती हैं और गंजे होने के डर से बचा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन बेहतरीन उपायों के बारे में।

- तैलीय, चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने से पहले विनेगर से बाल धो लें। यह बालों से अतिरिक्त तेल निकालने में काफी प्रभावी होता है।

- अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो प्याज का रस, अदरक का रस और अरंडी का तेल आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकता है। सप्ताह में सिर पर 2-3 बार प्याज का रस लगाने से भी बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

beauty tips,beauty tips in hindi,strong hair tips,home remedies for strong hair,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों की मजबूती के टिप्स, बालों की देखभाल के घरेलू उपाय, बालों की मजबूती

- रूखे बालों की कंडीशनिंग करने और उनमें चमक लाने और सिल्की बनाने के लिए हर रसोईघर में कुछ बेहतरीन चीजें मौजूद होती हैं। कंडीशनिंग करने के लिए अंडे की जर्दी, शहद और मेयोनेज सबसे उपयुक्त हैं। बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के लिए 2-3 अंडे की जर्दी और शहद के पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगा लें।

- रूसी भी एक बड़ी समस्या होती है, जिसके चलते सिर में खुजली होती रहती है। रूसी को नियंत्रित करने के लिए नींबू, विनेगर, आंवला और शहद बेहतरीन हैं। एप्पल साइडर विनेगर, आंवला पाउडर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर पेस्ट बना लें और इससे सिर की मसाज करें और रूसी से छुटकारा पाने के लिए 15 मिनट तक लगा रहने दें।

- बालों को स्वस्थ रखने के लिए ठंडे पानी से बाल धोएं। सल्फेट रहित और पीएच बैलेंस वाले शैंपू का प्रयोग करें। चौड़े दांतों वाले कंघे से बाल संवारें। गीले बालों पर कंघी न करें।

- बालों को स्वस्थ रखने और इनमें चमक बनाए रखने के लिए संतुलित आहार का सेवन भी जरूरी है। प्रोटीन युक्त, कम वसा व कम कार्बोहाइड्रेट्स वाले आहार का सेवन करें। स्वस्थ बालों के लिए पालक, सेब, अनार को आहार में शामिल करें।

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

Tags :

Advertisement