Advertisement

  • होम
  • ब्यूटी
  • आपके जहन में उठे Dandruff से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

आपके जहन में उठे Dandruff से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

By: Ankur Fri, 22 May 2020 7:41 PM

आपके जहन में उठे Dandruff से जुड़े हर सवाल का जवाब मिलेगा यहां

हर किसी को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं, खासतौर से महिलाओं को। बालों से आकर्षण और खूबसूरती बढती हैं। ऐसे में जब भी कभी बालों से जुड़ी कोई तकलीफ होती हैं तो महिलाऐं चिंताग्रस्त हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि बालों की अच्छे से देखभाल की जाए। बालों से जुड़ी एक समस्या हैं रूसी (Dandruff) जिससे जुड़े कई सवाल जहन में उठते रहते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको लिए रूसी (Dandruff) से जुड़े उन्हीं सवालों के जवाब लेकर आए हैं ताकि आप अपने बालों की अच्छे से देखभाल कर सकें। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।
क्‍या है रूसी का कारण?

कभी-कभी समय पर शैंपू न करने से स्‍कैल्‍प ऑयली हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप रूसी हो सकती है। हालांकि, यह एक मिथक है कि रूसी सीधे रूप से स्वच्छता की कमी से होती है। यहां तक कि अगर आप अपने बालों को नियमित रूप से धोते हैं, तो भी आपके सिर पर सफेद परत विकसित हो सकती है।

beauty tips,beauty tips in hindi,dandruff tips,dandruff in hair,hair care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, बालों में रूसी, रूसी से छुटकारा, बालों की देखभाल

क्या डैंड्रफ संक्रामक है?

नहीं, डैंड्रफ संक्रामक नहीं है! यह एक फंगल इंफेक्‍शन है इसलिए लोगों को लगता है कि यह उनके सिर से दूसरे तक असानी से फैल सकता है। यह मालासेजिया (Malassezia) नामक यीस्‍ट के जमा होने के नाते पैदा होता है। जब इनकी संख्‍या ज्‍यादा हो जाती है, तो परेशानी बढ़ जाती है।

​क्‍या डैंड्रफ आपको गंजा बना सकता है?

डैंड्रफ अपने आप में बालों के झड़ने का कारण नहीं है। जबकि एक ही समय में बालों का झड़ना और डैंड्रफ होना संभव है। इन दो स्थितियों के बीच किसी भी प्रकार का लिंक नहीं है।

​डैंड्रफ का इलाज कैसे किया जा सकता है?

डैंड्रफ के उपचार के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से कंसल्‍ट करें। वह आपको एंटीडैंड्रफ शैंपू देंगे, जिसे आप नियमित शैंपू के साथ इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि सिर में असहनीय खुजली होती है, तो दवाओं का भी सहारा लिया जा सकता है। इसके अलावा बालों को कसकर न बांधें। इससे स्‍कैल्‍प के पोर्स को नुकसान पहुंच सकता है और बालों का विकास धीमा पड़ सकता है।

Tags :

Advertisement