Advertisement

  • Diwali 2019: लक्ष्मी पूजन में जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, धन की देवी हो सकती है नाराज

Diwali 2019: लक्ष्मी पूजन में जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, धन की देवी हो सकती है नाराज

By: Ankur Mon, 21 Oct 2019 07:46 AM

Diwali 2019: लक्ष्मी पूजन में जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, धन की देवी हो सकती है नाराज

कार्तिक महीना चल रहा हैं और इस महीने की अमावस्या को दिवाली का पावन पर्व मनाया जाता हैं। इस दिन पूरे देश में घर में धन-संपदा और सुख-शान्ति प्राप्त करने के लिए इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस पूजा का लाभ पाने के लिए जरूरी है की सभी नियमों का ध्यान रखा जाए। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें लक्ष्मी पूजन के दौरान ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ये बातें धन की देवी को नाराज कर सकती हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं

भगवान विष्णु को तुलसी सबसे अधिक प्रिय होती है लेकिन देवी लक्ष्मी को तुलसी से वैर है क्योंकि यह भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप शालिग्राम की पत्नी है। इस नाते तुलसी देवी लक्ष्मी की सौतन है। इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए।

astrology tips,astrology tips in hindi,lakshmi pujan,rules of laxmi pooja,diwali 2019,diwali special ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, लक्ष्मी पूजन, लक्ष्मी पूजा के उपाय, दिवाली 2019, दिवाली स्पेशल

दीपक को बायीं ओर न रखें

देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए दीपक की बाती का रंग लाल होना चाहिए दीपक को दायीं ओर रखें। दीपक बायीं ओर नहीं रखना चाहिए। इसका कारण यह है कि भगवान विष्णु अग्नि और प्रकाश स्वरूप हैं। भगवान विष्णु का स्वरूप होने के कारण दीप को दायी ओर रखना चाहिए।

सफेद फूल न चढ़ाएं

सफेद फूल देवी लक्ष्मी को नहीं चढ़ाएं। देवी लक्ष्मी चीर सुहागन हैं इसलिए इन्हें हमेशा लाल फूल जैसे लाल गुलाब और लाल कमल फूल चढ़ाया जाता है।

भगवान विष्णु की पूजा करना न भूलें

देवी लक्ष्मी की पूजा तब तक सफल नहीं मानी जाती है जब तक भगवान विष्णु की पूजा नहीं होती है। इसलिए दीपावली की शाम गणेश जी की पूजा के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की भी पूजा करें।

प्रसाद रखें दक्षिण दिशा में

देवी लक्ष्मी की पूजा के समय प्रसाद दक्षिण दिशा में रखें और फूल बेलपत्र हमेशा सामने रखें।

Tags :

Advertisement