Advertisement

  • होम
  • अजब गजब
  • बारिश के बाद निकले इस दुर्लभ सांप की खूबसूरती देख दंग रह गए लोग

बारिश के बाद निकले इस दुर्लभ सांप की खूबसूरती देख दंग रह गए लोग

By: Ankur Sat, 04 July 2020 3:49 PM

बारिश के बाद निकले इस दुर्लभ सांप की खूबसूरती देख दंग रह गए लोग

जब भी कभी कोई सांप देखता हैं तो डर के सहम जाता हैं और उसके रूप से आंखें चुराता हैं। लेकिन हाल ही में उत्तर प्रदेश के दुधवा नेशनल पार्क में बरसात के बाद एक ऐसा दुर्लभ सांप देखने को मिला जिसकी खूबसूरती देख लोग दंग रह गए। इस सांप की तस्वीर वन्यजीव संरक्षण और पर्यटन संगठन वाइल्डलेंस द्वारा ट्विटर पर साझा की गई हैं। लाल रंग के इस सांप की प्रजाति को रेड कोरल कुकरी कहा जाता है, जो कि बहुत ही दुर्लभ प्रजातियों में से एक है।

weird news,weird incident,weird snake,rare snake,red coral kukri snake ,अनोखी खबर, अनोखा मामला, अनोखा सांप, दुर्लभ सांप, रेड कोरल कुकरी सांप

इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को दुधवा में सबसे पहली बार साल 1936 में देखा गया था। इस सांप का जूलॉजिकल नाम "ओलिगोडोन खेरिएन्सिस" है। इसके बाद इस प्रजाति के सांप को साल 2019 के फरवरी महीने में देखा गया था। भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रमेश पांडे के मुताबिक, रेड कोरल कुकरी सांप को पिछले कुछ सालों में चार बार देखा गया है, जबकि इससे पहले यह सांप इतनी बार कभी भी नहीं देखा गया है। बता दें कि इससे पहले साल 2015 में उत्तराखंड में पहली बार इस दुर्लभ प्रजाति के सांप को देखा गया था। वन विभाग के दावे के मुताबिक इस रहस्यमय सांप को लेकर अभी दुनिया के लोग अंजान हैं।

weird news,weird incident,weird snake,rare snake,red coral kukri snake ,अनोखी खबर, अनोखा मामला, अनोखा सांप, दुर्लभ सांप, रेड कोरल कुकरी सांप

वाइल्डलेंस ने इस दुर्लभ प्रजाति के सांप की तस्वीर को साझा करते हुए लिखा कि 'दुधवा नेशनल पार्क विविधता और आश्चर्य से भरा है। रेड कोरल कुकरी सांप, एक बहुत ही दुर्लभ सांप है। आज शाम कर्मचारियों की झोपड़ी के पास बारिश के बाद यह सांप दिखा।' विशेषज्ञों के मुताबिक रेड कोरल कुकरी सांप जहरीले नहीं होते हैं। ये सांप सिर्फ कीड़े और वॉर्म्स खाते हैं। अपने लाल नारंगी रंग और दांतों के वजह से इन सांपों को रेड कोरल कुकरी नाम दिया गया है। क्योंकि इन सांपों के दांत नेपाली "खुखरी" के तरह होते हैं, जो अंडे तोड़ने के काम आते हैं।

ये भी पढ़े :

# पूरे परिवार पर भारी पड़ी गांजे को मेथी समझने की गलती, सब्जी खाकर हुआ यह हादसा

# बाकि सभी खिडकियों से अलग क्यों होती हैं ट्रेन की यह खिड़की, जानें हैरान करने वाली वजह

# आखिर क्यों इस संन्यासी की सुरक्षा में तैनात रहते थे 25-30 गार्ड, नाम गोल्डन बाबा

# इस गिटार की कीमत इतनी कि सुनकर ही आने लगेंगे चक्कर, खरीद सकते हैं 2-3 छोटे हवाई जहाज

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com