Advertisement

  • नासा में इंटर्नशिप कर रहे छात्र का कारनामा, तीसरे दिन ही खोज निकाला नया ग्रह

नासा में इंटर्नशिप कर रहे छात्र का कारनामा, तीसरे दिन ही खोज निकाला नया ग्रह

By: Ankur Tue, 14 Jan 2020 09:05 AM

नासा में इंटर्नशिप कर रहे छात्र का कारनामा, तीसरे दिन ही खोज निकाला नया ग्रह

अपनी डिग्री के बाद कई उम्मीदवार कंपनी के ट्रेनिंग के लिए इंटर्नशिप करने जाते हैं ताकि कुछ सीख सके। हांलाकि इस समय में उन्हें काम की इतनी जानकारी नहीं होती हैं। लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में इंटर्नशिप करने गए 17 वर्षीय छात्र वुल्फ कुकीर ने कुछ ऐसा कारनाम कर डाला की सभी उसकी तारीफ़ कर रहे हैं। उसने इंटर्नशिप के तीसरे दिन ही पृथ्वी से सात गुना बड़ा ग्रह खोज निकाला है।

weird news,weird incident,nasa,internship with nasa,discovers a new planet,toi 1338 ,अनोखी खबर, अनोखा मामला, नासा, नास के साथ इंटर्नशिप, नए ग्रह की खोज, वुल्फ कुकीर

वुल्फ कुकीर न्यूयॉर्क के रहने वाले है। पिछले साल गर्मियों के मौसम में उसने नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में इंटर्नशिप की थी। उसने तीसरे दिन ही एक नया ग्रह खोज निकाला था। वुल्फ ने यह खोज तब की जब वह 'ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट' के आंकड़ों का आंकलन कर रहा था। वुल्फ 'द स्कार्सडेल हाई स्कूल' में पढ़ते हैं।

इस नए ग्रह को TOI 1338 नाम दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया ग्रह पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर है, जो एक तारामंडल में मौजूद है। यह ग्रह सूर्य के करीब तो है, लेकिन यह आकार में सूर्य से 15 फीसदी बड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ग्रह पृथ्वी से सात गुना बड़ा है। इसकी सबसे खास बात ये है कि यह ग्रह दो तारों की परिक्रमा करता है। इसमें से एक तारा सूर्य के 10 फीसदी बड़ा है, जबकि दूसरा तारा काफी छोटा और कम चमकीला है।

Tags :
|

Advertisement