• होम
  • अजब गजब
  • अनोखा मशरूम जिसे छूने मात्र से आप पड़ सकते हैं बीमार, खाना तो दूर की बात

अनोखा मशरूम जिसे छूने मात्र से आप पड़ सकते हैं बीमार, खाना तो दूर की बात

By: Ankur Sat, 19 Sept 2020 7:02 PM

अनोखा मशरूम जिसे छूने मात्र से आप पड़ सकते हैं बीमार, खाना तो दूर की बात

पोषण युक्त भोजन में मशरूम का सेवन भी किया जाता है। मशरूम प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे मशरूम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाना तो दूर छूने मात्र से आप बीमार पड़ सकते हैं। हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मिलने वाले मशरूम की जो कि खतरनाक और जहरीले होते हैं। लाल रंग का यह जहरीला कवक ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। हालांकि, इससे पहले जानकारों का मानना था कि यह कवक जापान और कोरिया जैसे एशियाई देशों में ही होता है। लेकिन यह कवक ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में भी मिलता है।

weird news,weird fungus,most deadliest fungus,australia fungus ,अनोखी खबर, अनोखी कवक, खतरनाक और जहरीले मशरूम, ऑस्ट्रेलिया में कवक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस जहरीले कवक की वजह से जापान और दक्षिण कोरिया में कई लोगों की मौत हुई है। लोगों ने इसे पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाने वाला खाद्य कवक समझकर चाय में मिलाकर पी लिया था, जिसके बाद उनकी मौत हो गई थी।

वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह कवक इतना जहरीला होता है कि इसे खाने से ऑर्गन फेल होने लगते हैं। इंसान के अंग कां करना बंद कर देते हैं और दिमाग को भी नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं इस कवक को छूने मात्र से ही शरीर में सूजन हो सकती है। जेम्स कुक विश्वविद्यालय (जेसीयू) के शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह एकमात्र ऐसा कवक है, जिसका जहर त्वचा के जरिए अवशोषित हो सकता है।

weird news,weird fungus,most deadliest fungus,australia fungus ,अनोखी खबर, अनोखी कवक, खतरनाक और जहरीले मशरूम, ऑस्ट्रेलिया में कवक

पोडोस्ट्रोमा कॉर्नू-डामा नामक इस जहरीले कवक को सबसे पहले चीन में साल 1895 में खोजा गया था। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, इस कवक को इंडोनेशिया और न्यू पापुआ गिनी में भी देखा गया है।

बीबीसी के मुताबिक, डॉक्टर बैरेट ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में मशरूम को ज्यादा पसंद नहीं किया जाता है। यही वजह है कि अब तक इस जहरीले कवक का पता नहीं चल पाया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले छह महीनों में ऑस्ट्रेलिया में 20 से अधिक ऐसी कवक की प्रजातियों की पहचान की गई है, जो अनदेखी थी।

ये भी पढ़े :

# अनोखा म्यूजियम जहां खुद बना सकेंगे अपने पसंद की चॉकलेट और ले सकेंगे स्वाद

# कपडे नहीं पहनने की फितरत में शख्स ने कर डाला कुछ ऐसा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

# भारत के इतिहास से जुड़ा हैं लॉकडाउन, अंग्रेजों के समय भी हुआ था, बिना काम के मिली थी सैलेरी

# खौफनाक नजारा : शख्स ने मास्क की जगह लपेट लिया सांप

# अनोखा देश जहां मरने के बाद ही अलग होते हैं जोड़े, नहीं होता हैं तलाक

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com