• होम
  • अजब गजब
  • अनोखा स्विमिंग पूल जहां पौधों की जड़ों से निकलता हैं पानी, नहीं पड़ती सफाई की जरूरत

अनोखा स्विमिंग पूल जहां पौधों की जड़ों से निकलता हैं पानी, नहीं पड़ती सफाई की जरूरत

By: Ankur Mon, 21 Sept 2020 7:00 PM

अनोखा स्विमिंग पूल जहां पौधों की जड़ों से निकलता हैं पानी, नहीं पड़ती सफाई की जरूरत

हर कोई अपने घर को सुंदर बनाने के लिए उसमें कई चीजें जोड़ना पसंद करता हैं। इसमें कई लोग घर में स्विमिंग पूल भी बनवाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे अनोखे स्विमिंग पूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे बनाने में ही दो साल लग गए। चेल्टनहैम के रहने वाले एक कपल ने अपनी पसंद का स्विमिंग पूल करीब 18 हजार पाउंड यानी 17 लाख रुपये खर्चा कर बनाया हैं। इस पूल की डिजाइन ऐसी है कि सफाई नहीं करना पड़ता है। हालांकि, इस पूल को बनाने में काफी ज्यादा समय लगा। चेल्टनहैम के रहने वाले 56 वर्षीय जॉन एडवर्ड और उनकी 55 वर्षीय पत्नी कैरोलिन अपने स्विमिंग पूल में कैमिकल और क्लोरिन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसलिए इसका नाम जॉन्स नेचुरल स्विमिंग पूल रखा है।

कैरोलिन पेशे से सिंगिंग डायरेक्टर हैं। उन्होंने बताया कि 2018 में वे लोग गार्डनिंग की एक डीवीडी देख रहे थे। इस डीवीडी में जैसा बताया गया था उसी के अनुसार कपल ने स्विमिंग पूल बनवाने का विचार किया। 45 फीट लंबे और 30 फीट चौड़े इस स्विमिंग पूल की गहराई 7.5 फीट है। इस पूल में सौना और डेक का निर्माण भी किया गया है। इस पूल की डिजाइन ऐसी है कि बारिश के पानी से इसकी सफाई अपने आप हो जाती है।

weird news,weird swimming pool,natural swimming pool ,अनोखी खबर, अनोखा स्विमिंग पूल, नेचुरल स्विमिंग पूल

इस अनोखे स्विमिंग पूल के आसपास लगे पौधों से होकर आने वाले पानी से पूल भर जाता है। सबसे ज्यादा खर्च इस पूल में खुद से होने वाली सफाई और इन पौधों के सेटअप में आया। जॉन एडवर्ड को इस बात का शक था कि डीवीडी में देखे पूल जैसा ये नहीं तैयार हो पाएगा। लेकिन बनने के बाद पता चला कि यह तो बहुत सुंदर है। जॉन कहते हैं कि उनका घर इस समय पार्टी हाउस बन गया है। क्योंकि रिश्तेदार और परिचित इस पूल को पार्टी के लिए यूज करते हैं।

जॉन एडवर्ड ने बताया कि भले ही इस पूल को बनाने में ज्यादा खर्च आया है, लेकिन मेंटेनेंस बिल्कुल जीरो है। पूल के पानी को पौधे हमेशा साफ रखते हैं। इसके बावजूद भी पानी शुद्धता की जांच करवाते हैं। यह स्विमिंग पूल और इसके अगल-बगल में लगे 1500 पेड़-पौधे कई तरह के पक्षियों और जानवरों को आकर्षित करते हैं।

ये भी पढ़े :

# सुनसान टापू पर अनोखी नौकरी जिसके लिए 50 हजार में से चुना गया यह कपल

# अनोखा मशरूम जिसे छूने मात्र से आप पड़ सकते हैं बीमार, खाना तो दूर की बात

# अनोखा म्यूजियम जहां खुद बना सकेंगे अपने पसंद की चॉकलेट और ले सकेंगे स्वाद

# कपडे नहीं पहनने की फितरत में शख्स ने कर डाला कुछ ऐसा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

# भारत के इतिहास से जुड़ा हैं लॉकडाउन, अंग्रेजों के समय भी हुआ था, बिना काम के मिली थी सैलेरी

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com