Advertisement

इस तरह करें बच्चों की परवरिश, होगा आपको खुद पर नाज

By: Ankur Wed, 10 Oct 2018 5:47 PM

इस तरह करें बच्चों की परवरिश, होगा आपको खुद पर नाज

हर पेरेंट्स की इच्छा होती हैं कि अपने बच्चों को ऐसी परवरिश दी जाए कि सभी उसकी वाह-वाह करें। उनकी चाहत होती है कि बच्चे अच्छे संकर सीखें, बड़ों का आदर करें और अपनी जिम्मेदारियों को समझे। यह तभी मुमकिन हो पाता है जब बच्चों को अच्छा माहौल और अच्छी तालीम दी जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो बच्चों की अच्छी परवरिश देने में आपकी मदद करेंगे और आपको खुद पर और बच्चों पर नाज होगा। तो आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

* कुछ बच्चे बहुत एक्टिव होते हैं। वे अपनी एनर्जी शरारतों और उछल-कूद में खराब करते हैं। ऐसे बच्चों को आप क्रिकेट, फुटबॉल, बैडमिंटन जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज सीखने के लिए कहें। इससे वह अनुशासित भी होंगे और उनका ध्यान शरारतों से भी हटेगा।

* कभी भी बच्चे की मौजूदगी में उसकी कमियों और खूबियों की तुलना न करें। इससे बच्चे के दिमाग पर नकरात्मक प्रभाव पड़ेगा और बच्चे के मन में हीन भावना आएगी।

# हर पति में होती है ये 5 आदतें, जिन्हें पत्नी चाहकर भी नहीं बदल पाती

# अपने पति से ये 5 बातें छिपाकर रखती है बीवियां, जानकर रह जाएँगे हक्के-बक्के

children,parents,relationship tips,parenting tips,raising childrens ,बच्चे, माता-पिता, रिलेशनशिप टिप्स, परेंटिंग टिप्स, बच्चों की परवरिश

* गुस्सैल बच्चे के साथ कभी भी गुस्से के साथ पेश न आए। अगर आप भी चीख-चिल्लाकर डांटेगें तो इससे उसे और भी ज्यादा गुस्सा आएगा और वह घर की चीजों को तोड़ेगा और बिगड़ेगा। ऐसे में इस तरह के बच्चों के साथ शांति से पेश आए और जब बच्चे का गुस्सा शांत हो जाए तो उसे प्यार से समझाएं।

* बच्चों में कॉन्फिडैंस लाने के लिए उसे छोटे-छोटे फैसले खुद लेने के लिए बोलें और कभी भी बच्चों पर अपने फैसले न थोपें। सभी गलतियां करके ही कुछ न कुछ सीखते हैं।

* अगर आपका बच्चा किसी बात या चीज को लेकर जिद करता है तो उसे हर बार पूरी न करें और न ही इस बात को लेकर उससे बहस करें। बच्चे की जिद को नजरअंदाज करें। इससे उसे आप ही लगेगा कि उसे जिद करने का फायदा नहीं हो रहा है और वह आप ही चुप करके बैठ जाएगा।

# लडकियां लेती है इन झूठ का सहारा, देती है प्यार में धोखा

# आपकी बाइक के पीछे अभी तक नहीं बैठी कोई भी लड़की, जानें टिप्स और बनाए अपना दीवाना

Advertisement