Advertisement

  • दाग ने बर्बाद कर दिए आपके फेवरेट कपडे, इन उपायों की मदद से दूर करें इन्हें

दाग ने बर्बाद कर दिए आपके फेवरेट कपडे, इन उपायों की मदद से दूर करें इन्हें

By: Ankur Wed, 06 Feb 2019 6:50 PM

दाग ने बर्बाद कर दिए आपके फेवरेट कपडे, इन उपायों की मदद से दूर करें इन्हें

अक्सर देखा गया है कि घरों में कई कपडे केवल इस वजह से बर्बाद हो जाते है कि उन पर किसी चीज का दाग लग गया हो और धुलाई करने पर भी नहीं जा रहा हो। जी हाँ, अक्सर कपड़ों पर तेल, हल्दी आदि के दाग लग जाते है जिसकी वजह से चाहकर भी उन कपड़ों को नहीं पहन पाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने कपड़ों को इन जिद्दी दागों से छुटकारा दिला सकते हैं और अपने फेवरेट कपड़ों को फिर से पहन सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* हाइड्रोजन पैराऑक्साइड

सफेद कपड़े को पानी में थोडे़ हाइड्रोजन पैराऑक्साइड डाल कर 30 मिनट के लिये भिगो दीजिये। फिर ब्रश से दाग को साफ कर लीजिये।

* नींबू

कपड़े से हल्दी का दाग निकलने के लिए एक ताजा नींबू का टुकड़ा लीजिए अब इस निम्बू के रस को कपड़े के दाग वाले स्थान पर निचोड़ दें फिर इसमें कुछ बूंद सिरके की डालें। इससे हल्दी का दाग कम होने लगेगा।

* ग्लीसरीन

आपको केवल दाग लगी हुई जगह पर ग्लीसरीन रगड़ना है। जब ग्लीसरीन अच्छी तरह से कपड़े पर बैठ जाए तब इसे पानी से धो लें।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

get rid of stains,stains from clothes,clothes cleaning tips ,कपड़ों की देखभाल, दाग से छुटकारा, दाग हटाने के उपाय, घरेलू उपाय, कपड़ों की सफाई

* सिरका

हल्दी के पीले दाग को साफ करने के लिये सफेद सिरके का प्रयोग करना लाभदायक होता है। इसके प्रयोग के लिए कपड़े धोने वाले घोल में 1 चम्मच सिरका डालें। अब इस घोल में दाग लगे हुए कपड़े को डालें दाग धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

* शराब

कपड़े से दाग को छुड़ाने के लिये शराब में एक छोटे कपड़े को भिगो कर उससे कपड़े पर लगे पीले दाग को रगड़ कर साफ करें।

* नमक और सुहागा

कपडे पर लगा दाग निकालने के लिए गर्म पानी करें अब इसमें थोड़ा नमक और सुहागा डाल दें। अब इस पानी में दाग लगा हुआ कपडा डालें। जब तक दाग ना निकले यह प्रक्रिया दोहराते रहें।

* बेसन का पेस्ट

कपड़े पर यदि दाग लगा जाये तो उसे छुड़ाने के लिए बेसन का पेस्ट बनाकर कपड़े के दाग वाले स्थान पर लगाए और कुछ देर इसे ऐसे ही रहने दें अब इस कपड़े को धो के सूखा दें। दाग कम हो जायेगा।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

Tags :

Advertisement