Advertisement

  • इस तरह करें साड़ियों की देखभाल, बनी रहेगी उनकी चमक

इस तरह करें साड़ियों की देखभाल, बनी रहेगी उनकी चमक

By: Ankur Tue, 13 Nov 2018 12:58 PM

इस तरह करें साड़ियों की देखभाल, बनी रहेगी उनकी चमक

महिलाओं की सबसे ख़ास ऑउटफिट मानी जाती हैं साडी, जो उनके रूप को निखारने का काम करती हैं। लेकिन देखा गया है कि समय के साथ साडी की चमक कम होती चली जाती हैं और आपकी पसंदीदा साडी को आप फिर से नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती है साडी के सही रखरखाव और देखभाल की। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपकी साडी की चमक बनी रहेगी और फिर से उसे पहनकर अपनी पर्सनेलिटी में निखार ला सकती हैं। तो आइये जानते है साड़ियों के देखभाल से जुड़े टिप्स के बारे में।

* धूप दिखाना जरूरी

साड़ियों को लंबे समय तक एक ही तरीके और जगह पर रखने के इन्हें कीड़ा लगने का डर रहता है। जरी और सिल्क की साड़ियों को 2-3 महीने बाद घूप जरूर दिखाएं और इनकी तह बदल दें। इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा धूप में भी साड़ी का फैब्रिक और रंग खराब हो सकता है। हल्की धूप में इन्हें रखें और 1-2 घंटे बाद इन्हें दोबारा रख लें।

* सिल्क की साड़ी

सिल्क की साड़ी की शाइन खराब होने से बचाने के लिए ड्राईक्लीन करवाएं। अगर इसे घर पर धोना चाहती हैं तो 1 बाल्टी पानी में 1 चौथाई कप डिसडिल्ट वाटर, सफेद सिरका और शैम्पू डालकर हल्के हाथ से धोएं। साड़ी को कभी भी ब्रश से न धोएं। सूखने और प्रैस करने के बाद इसे मलमल के कपड़े में लपेटकर रखें।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

saree care,household tips,saree tips,keep shining of saree ,साड़ियों की देखभाल, साडी टिप्स, देखभाल टिप्स, साड़ियों की चमक

* कॉटन की साड़ी

कॉटन की साड़ी बाकी फैब्रिक के मुकाबले बहुत जल्दी खराब हो जाती है। इसकी चमक बरकरार रखने के लिए गुनगुने पानी में रॉक सॉल्ट मिलाकर 15 मिनट के लिए भिगोएं। इस तरीके से साड़ी का कलर पक्का हो जाएगा। इसके धोने के बाद छांव में सुखाएं।

* टिशू और ऑर्गेंजा की साड़ी

इस फैब्रिक में चमक ज्यादा होती है। इनकी चमक हमेशा बरकरार रखना चाहती हैं तो इसे ड्राइक्लीन करवाएं। इसे हैंगर में न रखें और समय-समय पर साड़ी की तह बदलते रहे। इससे साड़ी पर फोल्ड के निशान नहीं बनते।

* जरी वाली साड़ी

ये साड़िया बहुत महंगी होती हैं अगर इस फैब्रिक की सही देखभाल न की जाएं तो कढ़ाई बहुत जल्दी काली पड़ जाती है। पहनने के बाद साड़ी को कुछ देर हवा में रखें। पसीना सूख जाने के बाद ही इसे अलमारी में रखें। कभी भी धुली और बिना धुली हुई साड़ियों को एकसाथ न रखें। साड़ी पर कुछ गिर जाए, तो उसी समय सॉफ्ट टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ करें।

* शिफॉन और जॉर्जेट की साड़ी


इन साड़ियों को कभी भी वॉशिंग मशीन में न धोएं। हाथ से ही इन्हें धोएं और निचोड़ने की गलती न करें। इससे साड़ी पर रिंकल्स पड़ जाते हैं।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

Tags :

Advertisement