Advertisement

  • पेन्‍ट की बदबू कर रही है आपको परेशान, दूर करें इन आसान तरीकों से

पेन्‍ट की बदबू कर रही है आपको परेशान, दूर करें इन आसान तरीकों से

By: Megha Wed, 10 Oct 2018 6:16 PM

पेन्‍ट की बदबू कर रही है आपको परेशान, दूर करें इन आसान तरीकों से

त्योहार के सीजन में हर कोई अपने घर को साफ सुंदर बनाना चाहता है। बहुत से लोग घर को पेन्‍ट भी करवाते है। घर में अगर पेन्‍ट कराया जाता है तो कुछ देर के लिए घर में रहना मुश्किल हो जाता है। पेन्‍ट से आने वाली महक इतनी असहनीय होती है कि सांस तक नही लिया जा सकता है। ऐसे में इस बदबू से बचने के लिए बहुत से लोग अपने घर से बाहर चले जाते है। अगर आप इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको बतायेंगे पेंट की बदबू को दूर करने के तरीके, तो आइये जानते है इस बारे में...

* नए पेन्‍ट को सूखने के‍ लिए सूरज के धूप की बहुत जरुरत पड़ती है। तेज रौशनी से गंध धीरे धीरे खतम हो जाती है और कमरा चमकदार बन जाता है। इसलिए बोलो जाता है कि कमरे को कभी रात में पेन्‍ट नहीं करवाना चाहिए क्‍योंकि ताज़े पेन्‍ट की खुशबू ब‍हुत तेज़ आती है जो बरदाश के बाहर होती है।

* जब बात आती है पेन्‍ट की गंध को दूर करने की तो क्रॉस वेंटिलेशन से अच्‍छा सुझाव कुछ भी नहीं हो सकता। दिन में अपने कमरे के सभी दरवाज़े और खिड़कियां खोल दें जिससे ताज़ी हवा पेन्‍ट की गंध को उड़ा लें जाए।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

household tips,paint smell,remove paint smell ,पेंट की बदबू, बदबू से छुटकारा, साफ़-सफाई,

* ज्वलनशील वाली गंध होने के कारण्‍ा नारियल के गोले को गावों में मच्‍छर भगाने के लिए प्रयोग किया जाता है कियोंकि इसकी गंध में एंटीसेप्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं। इसलिए आपभी इसको अपने नए घर में पेन्‍ट की गंध को दूर करने के लिए इस्‍तमाल करें।

* कपूर को जलाने से ताज़े रंग की भारी बदबू से तत्काल राहत मिलती है। पर ध्‍यान रहे कि पूरे घर में इसका धूंआ न फैलाएं वरना आप परेशान हो जाएगें। इसकी तरह नेफथलीन की गोलियां गंध को दूर करती हैं, पर इन्‍हें छोटे बच्‍चों की पहुंच से दूर रखें।

* तुलसी, मेंहदी आदि की जड़ी बूटियों में से बहुत तेज़ की बदबू आती है। यदि आप इन जड़ी बूटियों के पेड़ घर के अंदर अस्थायी रूप से रख दें तो यह पेंट की गंध को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

Advertisement