Advertisement

  • घर की शान बढ़ाता है फर्नीचर, इस तरह करें फर्नीचर का चुनाव

घर की शान बढ़ाता है फर्नीचर, इस तरह करें फर्नीचर का चुनाव

By: Ankur Fri, 14 June 2019 7:55 PM

घर की शान बढ़ाता है फर्नीचर, इस तरह करें फर्नीचर का चुनाव

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका घर किसी राजमहल से कम ना दिखे और इसके लिए व्यक्ति अपने घर की सजावट अच्छे से करता हैं। घर को सजाने के लिए व्यक्ति कई तरीकों की मदद लेता हैं जिनमें से एक है फर्नीचर। जी हाँ, फर्नीचर की मदद से घर को नया लुक दिया जा सकता हैं और इसकी शान में इजाफा किया जा सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए फर्नीचर के चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी बहुत मदद करेगी। तो आइये जानते हैं किस तरह करें फर्नीचर का चुनाव।

लकड़ी का चुनाव
अक्सर अच्छी लकड़ी से बनाया गया फर्नीचर बहुत भारी होता है। फर्नीचर को जांचने के लिए उसे उठा कर देखें। फर्नीचर का चयन अपने घर या कमरे के आकार के हिसाब से करें। खरीदने से पहले फर्नीचर पर बैठ कर जरुरदेखें ताकि आप यह अंदाजा लगा सकें कि यह कुर्सी या सोफा बैठने के लिए कितना आरामदायक है।

furniture tips,furniture tips in hindi,tips to the selection of furniture,furniture ideas ,फर्नीचर टिप्स, फर्नीचर टिप्स हिंदी में, फर्नीचर का चुनाव, फर्नीचर चुनाव के टिप्स

बजट
अपने घर के लिए उचित फर्नीचर कैसा हो? इसके लिए सबसे पहले अपना बजट निर्धारित करें। एक ही चीज़ खरीदने पर अधिक पैसे खर्च न करें क्योंकि आप उतने ही पैसों में और अधिक चीज़ें भी खरीद सकते हैं। इसके अलावा यदि आप कुछ वस्तुओं पर बहुत अधिक खर्च कर देते हैं तो आप अन्य फर्नीचर नहीं ले पायेंगे जो वास्तव में आपके लिए बहुत आवश्यक है।

पॉलिशिंग
पॉलिशिंग से फर्नीचर में चमक आती है लेकिन अधिक पॉलिशिंग कमियों को छिपाने के लिए की जाती है। लकड़ी के फर्नीचर में पेन्ट से अक्सर लकड़ी पर ब्रश के निशान छूट जाते हैं तथा यह लकड़ी को इतना मुलायम भी नहीं बनाता है।जबकि पॉलिशिंग लकड़ी को हमेशा के लिए नया बनाए रखता है। रॉट आयरन का फर्नीचर भी पॉलिश से टिकाऊ बनता है। इसलिए पॉलिशिंग पर ध्यान देना जरूरी है।

furniture tips,furniture tips in hindi,tips to the selection of furniture,furniture ideas ,फर्नीचर टिप्स, फर्नीचर टिप्स हिंदी में, फर्नीचर का चुनाव, फर्नीचर चुनाव के टिप्स

माडर्न लुक
आजकल मल्टीयूज और पोर्टेबल फर्नीचर भी काफी पसंद किए जा रहे हैं। ऐसे फर्नीचर न सिर्फ कम जगह घेरते हैं बल्कि देखने में भी आकर्षक होते हैं जिससे घर को माडर्न लुक मिलता है। इनकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं बैठती क्योंकि एक ही फर्नीचर के कई उपयोग होने की वजह से अलग-अलग फर्नीचर खरीदने का खर्च बच जाता है।

थीम
विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके घर में कितनी जगह है। इस बात का प्रभाव पड़ता है कि आप अपने घर के सौंदर्य को किस तरह चित्रित करते हैं। क्यों न ऐसा किया जाए कि किसी थीम का चुनाव करके उसके अनुसार घर को उसी प्रकार के फर्नीचर से सजाया जाए। आप बेडरूम के लिए विक्टोरियन थीम तथा लिविंग रूम के लिए मॉडर्न थीम का चुनाव कर सकते हैं।

Tags :

Advertisement