Advertisement

  • घर में ठंडक पैदा करेंगे ये प्लांट्स, गर्मियों के लिए रहेंगे बेस्ट

घर में ठंडक पैदा करेंगे ये प्लांट्स, गर्मियों के लिए रहेंगे बेस्ट

By: Ankur Sat, 11 May 2019 7:29 PM

घर में ठंडक पैदा करेंगे ये प्लांट्स, गर्मियों के लिए रहेंगे बेस्ट

गर्मियों के दिनों में बढ़ते तापमान की वजह से घर में रहना भी मुश्किल हो जाता हैं। ऐसे में लोग एयर कंडीशनर की मदद लेना पसंद करते है जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। ऐसे में चाहिए कि घर में कुछ ऐसे इंतजाम किए जाए जो प्राकृतिक ठंडक उत्पन्न करें। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय होता है पौधे। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पौधे लेकर आए है जिनकी मदद से घर में ठंडक उत्पन्न होती हैं और गर्मिम्यों की परेशानी दूर होती हैं। तो आइये जानते हैं घर में ठंडक पैदा करने वाले उन पौधों के बारे में।

स्नेक प्लांट

यह एक अनोखा पौधा है। अन्य पौधों की तरह ही स्नेक प्लांट भी रात में ऑक्सीजन छोड़ता है और तापमान को कम रखता है। केवल यही नहीं बल्कि यह पौधा विषारी पदार्थों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि आदि को भी सोखता है और हवा को शुद्ध बनाता है।

फिचुस ट्री

इसे वीपिंग फिग के नाम से भी जाना जाता है। यह कमरे की हवा को साफ़ करता है और गर्मी को सोख लेता है। इसकी देखभाल करना आसान होता है क्योंकि यह कम प्रकाश और कम पानी में भी रह सकता है। तापमान को कम रखने के साथ साथ यह हवा के प्रदूषण को भी कम करता है।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

summers tips,home coolness tips,natural tips to cool house,cool house by plants ,गर्मियों के टिप्स, घर में ठंडक के टिप्स, पौधों से घर में ठंडक, पौधों से घर में ठंडक

बेबी रबर प्लांट

जब ऐसे पौधों की बात आती है जो कमरे को ठंडा और तरोताजा रखते हैं और हवा से अशुद्धियों को दूर करते हैं तो इसमें बेबी रबर प्लांट का नाम अवश्य आता है। इसे नियमित तौर पर पानी देने की ज़रूरत नहीं होती बल्कि इसे अच्छी मिट्टी और फिल्टर्ड लाइट की आवश्यकता होती है।

फर्न

नासा के अनुसार फर्न नमी को बनाये रखने के लिए सबसे उत्तम है। कमरे की हवा को साफ़ करने और तरोताजा करने के साथ साथ यह गर्मी को भी कम करता है। अपनी बालकनी में फर्न का पौधा रखें। यह बहुत अच्छा दिखता है।

गोल्डन पोथोस

आप इसे सिल्वर लाइन या डेविल्स एवी भी कहा जाता है। इसकी सदाबहार पत्तियाँ आपके कमरे की शोभा बढ़ाती हैं और साथ ही साथ यह हवा से अशुद्धियों को हटाता है और गर्मियों में घर को ठंडा रखता है। इसे रखना आसान होता है और इसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Tags :

Advertisement