Advertisement

  • कमाल के है ये 6 किचन टिप्स, बनाते है आपके काम को आसान

कमाल के है ये 6 किचन टिप्स, बनाते है आपके काम को आसान

By: Ankur Mon, 01 July 2019 4:32 PM

कमाल के है ये 6 किचन टिप्स, बनाते है आपके काम को आसान

हर गृहणी अपने किचन के काम को आसान और सुविधायुक्त बनाना चाहती है एवं इसके लिए वे हमेशा नए प्रयोग करती रहती हैं। ऐसे में अगर पहले से ही उचित जानकारी हो तो काम करने में आसानी होती हैं और काम जल्दी समाप्त हो जाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे कमाल के टिप्स लेकर आए हैं जो आपके लिए रसोई में बेहद मददगार साबित होंगे। तो आइये जानते हैं इन किचन टिप्स के बारे में।

माइक्रोवेव
ओवन को साफ करने के लिए, एक माइक्रोवेव सेफ बर्तन में 2 कप पानी में 1 नींबू निचोड़कर, 2 से 3 मिनट तक ओवन को ऑन रहने दें। नींबू का सिटरिक एसिड माइक्रोवेव में जमी सारी चिकनाहट और गंदगी को साफ कर देगा।

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

kitchen tips,kitchen tips in hindi,cooking tips,special tips,tips to make work easy ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, कुकिंग टिप्स, स्पेशल टिप्स, काम आसान बनाने के टिप्स

मोजरेला चीज
मोजरेला चीज को आसानी से काटने के लिए, चीज को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें। ऐसा करने से चीज बिल्कुल सही स्लाइस में कटेगा।

अंडे
अंडो को उबालने के साथ ही छील लीजिए। यदि आप उन्हें ज्यादा समय के लिए पड़ा रहने देंगे तो अंडे हार्ड हो जाएंगे। फिर उन्हें आसानी से छीलने में परेशानी होगी।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

kitchen tips,kitchen tips in hindi,cooking tips,special tips,tips to make work easy ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, कुकिंग टिप्स, स्पेशल टिप्स, काम आसान बनाने के टिप्स

हैंडल-स्ट्रेनर
नींबू का रस हमेशा स्ट्रेनर के साथ ही निकालें, बाद में रस में से बीजों को अलग करने में समय वेस्ट करने की बजाय, पहले से ही नींबू-निचोड़नी का इस्तेमाल कीजिए। इससे आपके समय में बचत होगी। बच्चे हुए नींबू के छिलके को सुखाकर, ब्लैंडर में सूखा पाउडर बना लीजिए। 1 से 2 टीस्पून पाउडर का इस्तेमाल आप किसी भी सब्जी में कर सकते हैं। इससे सब्जी की ताजगी दोगुनी हो जाएगी।

टोमॉटो प्युरी
अगर सब्जी बनाते वक्त टमाटर की प्युरी बच गई है तो, बची हुई प्युरी को प्लास्टिक के पॉलिथिन में पैक करके रखें। ऐसा करने से प्युरी का ताजापन बरकरार रहेगा। आप चाहे तो प्युरी के आइस क्यूब भी बनाकर फ्रीजर में फ्रीज करके रख सकते हैं।

अदरक
अदरक को हमेशा चम्मच के साथ ही छीलें, इससे अदरक छीलने में आसानी रहती है। अदरक के छिलकों को आप चाय में डालकर अदरक वाली चाय बनाकर पी सकते हैं।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Tags :

Advertisement