Advertisement

  • किचन में बेहद कारगर साबित होंगे ये 10 टिप्स, आपके काम को बनाएँगे आसान

किचन में बेहद कारगर साबित होंगे ये 10 टिप्स, आपके काम को बनाएँगे आसान

By: Ankur Wed, 15 May 2019 4:45 PM

किचन में बेहद कारगर साबित होंगे ये 10 टिप्स, आपके काम को बनाएँगे आसान

हर गृहणी की चाहत होती हैं कि वह रसोई के हर काम में पारंगत हो और सभी उनकी बढाई करें। लेकिन कभीकभार रसोई में रखी कई चीजें बिना उपयोग में लिए ही खराब हो जाती हैं जो एक गृहणी के काम में दाग लगाती हैं। ऐसे में हर गृहणी को जरूरत होती है कि इनसे जुड़े टिप्स का ध्यान रखा जाए और रसोई में खराब होने वाली चीजों को बचाया जा सकें। इसलिए आज हम आपको किचन से जुड़े इन्हीं टिप्स की जानकारी देने जा रहे है कि किस तरह से खाद्य सामग्री का रखरखाव किया जा सकता हैं।

- मिक्सर का इस्तेमाल किचन में अक्सर होता है, और इसकी ब्लेडस के बिगड़ने की शिकायत हमेशा रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए मिक्सर महीने में एक या दो बार मिक्सर में नमक डालकर चला दें। ब्लेडस तेज हो जाएंगे।

- अगर पराठे बना रहीं है और वो भी आलू के तो इसके मिश्रण में थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल दें टेस्ट बढ़ जाएगा।

- अगर आप मूली या गाजर के पराठे बना रहें है तो किसी हुई मूली या गाजर में चने की दाल का पाउडर और हींग डाल दें स्वाद बढ़ जाएगा।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

kichen tips,cooking tips,kichen tips in hindi,cooking tips in hindi ,किचन टिप्स, किचन टिप्स हिंदी में, कुकिंग टिप्स, कुकिंग टिप्स हिंदी में, खाद्य सामग्री का रखरखाव

- घी अगर ज्यादा दिन का हो जाए तो उसका ताजापन कम हो जाता है, टेस्ट बिगडने लगता है । ऐसे में घी में ताजा पन बरकरार रखने के लिए एक टुकड़ा गुड़ और सेंधा नमक डाल दें।

- नींबू अगर कड़क या सख्त हो जाए तो यूज करने से पहले इसे गरम पानी में थोड़ी देर के लिए डाल दें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

- दाल को जल्दी पकाने के लिए इसमें थोड़ा सा घी या बादाम का तेल डाल दें।

- अगर आपको ज्यादा दिनों तक लाल मिर्च पाउडर सही रखना है तो इसमें थोड़ी सी हींग डाल दें, मिर्च ज्यादा वक्त तक चलेगी।

- निचोडे़ हुए नींबू के छिल्कों को फेंके नहीं। इसे साफ बरनीं में डालते जाएं और साथ में ही नमक भी डाल दें । इसे बीच-बीच में धूप में रखें कुछ दिनों में आचार तैयार हो जाएगा।

- आप अगर मिक्स वेजिटेबल या इसके कटलेट बना रहे हैं तो इन सब्जियों को उबालने के बाद बचे हुए पानी को सूप या दाल पकाने में डाल दें। स्वाद बढ़ जाएगा।

- दालों को अगर आप अंकुरित इस्तेमाल करते हैं तो इन को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाकर इसे फ्रिज में रखें, दाल में ताजगी बनी रहेगी।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

Tags :

Advertisement