Advertisement

  • इन टिप्स की मदद से छिपाएं घर की कमियां, मिलेगी नई खूबसूरती

इन टिप्स की मदद से छिपाएं घर की कमियां, मिलेगी नई खूबसूरती

By: Ankur Wed, 03 July 2019 3:13 PM

इन टिप्स की मदद से छिपाएं घर की कमियां, मिलेगी नई खूबसूरती

हर व्यक्ति की अपने घर से जुड़ी कुछ ख्वाहिश होती हैं कि वह अपने घर को किस तरह खूबसूरत दिखाना चाहता हैं। लेकिन इंसान को वह सबकुछ नहीं मिल पाता हैं जो वह चाहता हैं और घर में कुछ कमियां रह ही जाती हैं। ऐसे में आप अपनी सूझ-बूझ दिखाते हुए घर की इन कमियों को आसानी से दूर कर सकते हैं और अपने घर की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। आज हम आपको घर से जुड़े कुछ ऐसे ही बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं। आइये जानें इनके बारे में।

क्या फर्नीचर की चमक पड़ने लगी है फीकी?
एक वक्त के बाद सभी फर्नीचर के साथ ये समस्या होने लग जाती है किंतु इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं कि इन्हें डिस्कार्ड कर दिया जाए। अपने इस प्रकार के फर्नीचर से ध्यान बटाने के लिए आप फ्लोर पर ब्राइट कॉर्पेट डाल सकती हैं या फिर वॉल पर डेकोरेशन करके मेहमानों का ध्यान बटा सकती हैं। पुराने सोफे की खोई चमक को छुपाने के लिए उस पर ढ़ेर सारे रंग-बिरंगे कुशन्स रख सकती हैं।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

home tips,home tips in hindi,drawbacks of home,tips to decorate home ,होम टिप्स, होम टिप्स हिंदी में, घर को सुन्दर बनाने के तरीके, घर की कमियां दूर करने के तरीके

क्या आपके घर के कमरे हैं बहुत छोटे?
मकान या घर एक ऐसी चीज़ है जिसे आप रोज-रोज नहीं ख़रीद और बदल सकते हैं। इसलिए यदि घर में कोई कमी होती है तो सभी को चुभती है। ऐसे ही एक कमी है कमरों का छोटा होना, इसके लिए आप कई कलात्मक उपाय अपना सकती हैं। जैसे अपने कमरे के कम साइज को बढ़ाने के लिए आप मिरर का इस्तेमाल कर सकती हैं। दीवार के सहारे खड़ा एक बड़ा, फ्री-स्टैंडिंग मिरर आपके रूम स्पेस में बदलाव ला सकता है। इसके अलावा कमरे की दीवारों को वाइट पेंट करके साथ ही वहां उसी कलर के पर्दे इस्तेमाल करने से भी कमरा बड़ा नज़र आता है। वैसे आप चाहें तो ट्रांस्परेंट पर्दों का यूज़ भी कर सकती हैं। इसके साथ ही कमरों को बहुत ज़्यादा भरे नहीं, कुछ खाली स्पेस ज़रूर छोड़े।

क्या धूप बिल्कुल नहीं आती या न के बराबर है?
वैसे तो रूम में जितनी ज़्यादा नैचुरल लाइट आए, उतना अच्छा है। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो रूम में आप मल्टीपल सोर्स ऑफ लाइट जैसे फ्लोर लैंप, टेबल लैंप, फोकस लाइट लगा सकती हैं। फ्लोर लैंप इन दिनों काफी इन भी है। रूम की सीलिंग पर पेंडेंट लाइट या फिर झूमर लगा सकते हैं।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

home tips,home tips in hindi,drawbacks of home,tips to decorate home ,होम टिप्स, होम टिप्स हिंदी में, घर को सुन्दर बनाने के तरीके, घर की कमियां दूर करने के तरीके

क्या नीरसता रहती है छाई?
मकान और घर में यही अंतर होता है। मकान में सूनापन झलकता है जबकि घर में जीवंत एहसास। लेकिन कई बार कुछ घरों में बड़ी नीरसता-सी होती है, ऐसे में इसे हरियाली के ज़रिए दूर करने का प्रयास करें। घर के अंदर इंडोर प्लांट्स व बाहर बागवानी करें। भीतर लगाए जाने वाले पौधों को colorful pots में लगाएं क्योंकि रंगों से भी नीरसता दूर होती है। ग्रीनरी के होने से रूम में ऑक्सीजन का प्रवाह होगा। कमरों में आप अपनी फोटोज़ व अपनी पसंदीदा पेंटिंग या बुक भी सजा सकते हैं।

क्या एक ही डिजाइन से बोर हो गए हैं?
कई बार घर में कोई भी कमी नहीं होती लेकिन एक ही चीज़ देखते-देखते आंखें थक जाती है और मन बोर होने लग जाता है। ऐसे में आप कमरे के फर्नीचर की जगह बदल कर रूम के इंटीरियर में बड़ा चेंज ला सकते हैं। समय-समय पर रूम के पर्दे बदलते रहे। चाहें तो मौसम के अनुसार पर्दों का चयन करें जैसे गर्मियों में घर के वातावरण को कूल रखने के लिए ब्लू शेड, मॉनसून में बाहरी मौसम से कांप्लिमेंट करते ग्रीन और सर्द मौसम में धूप की आंच भीतर लाने के लिए शीयर पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर तीन-चार महीने पर पर्दों के बदलने से रूम नया-सा दिखने लग जाएगा।

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

Tags :

Advertisement