Advertisement

  • बच्चों का कमरा सजाते वक़्त रखें इन बातों का ध्यान, बनी रहेगी सुंदरता के साथ सुरक्षा

बच्चों का कमरा सजाते वक़्त रखें इन बातों का ध्यान, बनी रहेगी सुंदरता के साथ सुरक्षा

By: Ankur Mon, 13 May 2019 5:36 PM

बच्चों का कमरा सजाते वक़्त रखें इन बातों का ध्यान, बनी रहेगी सुंदरता के साथ सुरक्षा

आजकल देखा जा रहा है कि घरों में बच्चों का रूम उनके अनुसार सजाया जाता है और उसी अनुरूप तैयार करवाया जाता हैं। बच्चों के कमरे बेहद आकर्षक और सुन्दर होने के साथ ही सुरक्षित भी होने चाहिए। जी हाँ, बच्चे अपने कमरे में अकेले अपना समय बिताते हैं, ऐसे में जरूरी है कि बच्चों के कमरे में सुरक्षा से जुड़े सभी इंतजाम किए जाए और उनका ध्यान रखा जाए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से बच्चों का कमरा सुंदरता के साथ सुरक्षा के मामले में भी बेहतर साबित होगा। तो आइये जानते है इन सावधानियों के बारे में।

- बेड़ से सटी हुई दीवार पर कभी भी कोई भारी पेंटिग या फिर शीशा न लगाएं वरना बच्‍चे को खतरा हो सकता है।

- बच्‍चों को बिजली के समान बहुत प्रिय होते हैं इसलिए रूम में बिजली का स्‍विच ऊपर की तरफ रखें और अगर नीचे है तो उसको कवर से ढंक कर ही रखें।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# बच्चों को अकेला छोड़ने की मजबूरी बन सकती है परेशानी, ध्यान रखें इन बातों का

children room,safety tips of children room,child safety ,बच्चों का रूम, बच्चों के रूम को सजाने के तरीके, सेफ्टी टिप्स, बच्चों के रूम की सावधानियाँ

- रुम में जितने भी लैंप या बिजली के तार हों उनको जितना हो सके उतना ऊपर लगाएं। तार शॉक प्रूफ ही चुने और अगर तार दीवार के अंदर से लगाया जा सके तो उसे अंदर ही फिक्‍स करवाएं।

- कमरे की खिड़की में जाल या ग्रिल्‍ल लगवाएं जिससे बच्‍चे बाहर न निकल सकें।

- बच्‍चा अगर बहुत छोटा हो तो उसके कमरे में भूल कर भी पिन, सूई, चाकू, माचिस या कैंची न रखें। कुछ बच्‍चे शैतानी करते वक्‍त इन सब चीजों में बड़ी रुची लेते हैं, इसलिए छोट पहुंचाने वाली वस्‍तुओं को उनसे दूर ही रखें।

- बच्‍चे के कमरे में एक स्‍मोक अलार्म भी जरुर फिक्‍स करवाएं और साथ ही उसे समय समय पर चेक भी करती रहा करें, जिससे पता चले की वह सही प्रकार से काम कर रहा है या नहीं।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

children room,safety tips of children room,child safety ,बच्चों का रूम, बच्चों के रूम को सजाने के तरीके, सेफ्टी टिप्स, बच्चों के रूम की सावधानियाँ

- बच्‍चा अगर बहुत छोटा है तो उसकी किताबें और कपड़े उसकी लंबाई के हिसाब वाली अलमारियों में ही रखें। अगर ज्‍यादा ऊचाईं पर किताबें वगैरह रखी जाएगीं तो बच्‍चे को उन तक पहुंचने में मेहनत करनी पड़ेगी और हो सकता है कि उसको चोट भी लग जाए।

- कमरे का फर्नीचर मजबूत होना चहिये इसके अलावा बेड या टेबल का किनारा बिल्‍कुल भी धारदार नहीं होना चाहिये।

- कमरे को ज्‍यादा फैशनेबुन न बनाएं, यह जितना सिंपल रहेगा उसमें उतना ही साधारण समान लगेगा। जहां-जहां हो सके शीशे का प्रयोग न कर के प्‍लास्‍टिक का ही प्रयोग करें तो ज्‍यादा बेहतर रहेगा।

- बच्‍चों की आदत होती है कि वह जमीन में पड़ी किसी भी चीज को मुंह में डाल लेते हैं, इसलिए हमेशा कमरे की सफाई करती रहा करें।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

Tags :

Advertisement