Advertisement

  • खाने के अलावा भी बहुत काम का है खीरा, इस तरह लाए उपयोग में

खाने के अलावा भी बहुत काम का है खीरा, इस तरह लाए उपयोग में

By: Ankur Mon, 01 Apr 2019 1:40 PM

खाने के अलावा भी बहुत काम का है खीरा, इस तरह लाए उपयोग में

गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन बढ़ जाता है जो कि शरीर में ठंडक पहुंचाता हैं और इसका इस्तेमाल ज्यादातर सलाद के तौर पर किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि इस खीरे के खाने के अलावा भी कई उपयोग हैं जिनकी मदद से घर के कई कामों को आसान बनाया जा सकता हैं। आज हम आपको खीरे के उन्हीं बेहतरीन कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होंगे। तो आइये जानते हैं खीरे के इन उपायों के बारे में।

* खीरा आपके घर या बगीचे में मौजूद पौधों को कीड़ों से मुक्त रखता है इसके लिए एक एल्यूमीनियम थाली में खीरे के कुछ स्लाइस रखकर, पौधों के पास रखें। खीरा और एल्यूमीनियम एक साथ प्रतिक्रिया करते है, और एक प्रकार की गंध को छोड़ते है, जिससे उद्यान कीट नफरत कर भागने लगते हैं।

* अगर आप नल, सिंक या स्टेनलेस स्टील जैसी रसोई की फिटिंग को साफ करना चाहते हैं, तो भारी केमिकल की बजाय खीरे के स्लाइस का उपयोग करें। यह त्वचा को नुकसान पहुंचाये बिना जमी हुई कीट से छुटकारा दिलाकर आपकी फिटिंग को चमकदार बना देता है।

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

# घर की साज-सज्जा में लेदर सोफे को दे विशेष स्थान, इस तरह रखें उन्हें साफ़ और सुन्दर

uses of cucumber,cuucmber ,खीरा, खीरे के उपयोग, खीरे से बनने वाले काम, काम को आसान बनाने के  टिप्स

* नहाने के बाद बाथरूम का शीशा अक्सर फॉगी हो जाता है। अगर नहाने के बाद आपका शीशा भी फॉगी हो गया है तो एक खीरे का टुकड़ा लेकर उसे दर्पण की सतह के साथ रगड़ें। यह फॉग से छुटकारा दिलाने के साथ ही हवा में स्पा जैसी खुशबू बिखेर देगा।

* खीरा थकान को दूर करने में भी मदद करता है। तो अगर आप एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मीठे या कैफीन का सेवन करने के स्थान पर खीरे का सेवन करें। खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन ‘बी’ और कार्बोहाइड्रेट आपको कई घंटों तक एनर्जी से भरपूर रखता है।

* गलती से त्वचा पर लगे पेन की स्याही के निशान को हटाने के लिए खीरा एक रबड़ के रूप में काम करता है। खीरे के बाहर के हिस्से को लेकर धीरे-धीरे वहाँ रगड़ें जहा स्याही लगी है।

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

Tags :

Advertisement