Advertisement

  • लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

By: Ankur Wed, 29 May 2019 8:16 PM

लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

गर्मियों का समय आते ही सभी के मन में इच्छा होने लगती है ठंडा गोला खाने की और जरा सोचिए कि घूमने के लिए ही कोई ऐसी जगह जाया जाए जो बर्फ से ही भरी हो तो। जी हाँ, गर्मियों के दिनों में ऐसी ठंडी जगह पर घूमने का मजा ही अलग होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए देश की ऐसी ही महत्वपूर्ण जगहों की जानकारी लेकर आए हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। तो आइये जानते है इन जगहों के बारे में।

नैनीताल

यूं तो नैनीताल भी अपने आप में बेहद खूबसूरत जगह है। यहां से करीब 46 किलोमटर की दूरी पर स्थित मुक्तेशवर धाम भी बेहतरीन जगहों में से एक है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां हर साल पर्यटक खूबसूरत वादियां देखने आते हैं। बीते दिनों यहां इस साल की पहली बर्फबारी देखने को मिली जिसके बाद वहां घूमने जाने वाले लोगों की खुशी दोगुनी हो गई थी।

tourist places,indian tourist places,summer tourist places,tourist places for snowfall ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, गर्मियों के पर्यटन स्थल, बर्फबारी के लिए पर्यटन स्थल

सिक्किम

इन जगहों के अलावा आप सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भी जा सकते हैं। इस साल यहांं अच्छी बर्फबारी हुई है। सर्दियों में पर्यटक यहां स्थानीय खाने का आनंद उठाते है। पर्यटकों की यह पसंदीदा जगह है। कुछ लोग तो यहां हनीमून मनाने भी आते हैं।

गुलमर्ग

सबसे पहला नाम गुलमर्ग का आता है। सर्दियों में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। हर साल यहां नवंबर महीने से बर्फबारी शुरू हो जाती है और जनवरी के आखिरी सप्ताह तक होती रहती है बर्फ के चादर से ढकी गुलमर्ग लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। यहां अलग-अलग खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। ऐसे में आप यहां घूम सकते हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगह है औली। यहां ऊंचे आसमान छूते सफेद चमकीले पहाड़ मीलों दूर तक फैली सफेद बर्फ की चादर दूर दूर तक दिखते बर्फीली चोटियों के दिलकश नजारे हैं। यह जगह दिल्ली से 510 किमी की दूरी पर है।सर्दियों में आप यहां तरह-तरह के एडवेंचर गेम्स का मजा ले सकती हैं।

Tags :

Advertisement