Advertisement

  • परिवार संग ले बरसात में घूमने का मजा, करें इन 5 जगहों का चुनाव

परिवार संग ले बरसात में घूमने का मजा, करें इन 5 जगहों का चुनाव

By: Ankur Thu, 25 July 2019 3:58 PM

परिवार संग ले बरसात में घूमने का मजा, करें इन 5 जगहों का चुनाव

सावन की शुरुआत हो चुकी हैं और बरसात के दिन भी शुरू हो गए हैं। बारिश के इन दिनों में घर में बैठे रहने से कई गुना अच्छा लगता हैं कि परिवार के साथ इस मौसम में घूमने का मजा लिया जाए। जी हाँ, बरसात के इन दिनों में प्राकृतिक दृश्यों का नजारा बहुत ही खूबसूरत लगता हैं और सभी को पसंद आता हैं। इसलिए सावन के दिनों में लोग घूमने जाना पसंद करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ आप अपने परिवार के साथ घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं और बरसात के दिनों का मजा ले सकते हैं।

लोनावाला
लोनावाला देशों के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। लोनावाला को ‘महाराष्ट्र का स्विटजरलैंड’ भी कहा जाता है। यह मुंबई और पुणे के बीच स्थित है। यहां पर आप बारिश के दिनों में प्रकृति को काफी करीब से महसूस कर सकते हैं। अगर आप मुंबई जा रहे हैं तो एक बार लोनावाला जरूर जाएं। साथ ही लोनावला के टाइगर प्वाइंट पर भजी (पकोड़े) खाना ना भूलें।

tourist places,indian tourist places,monsoon tourist places,best rainy days tourist places ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, बारिश के लिए बेस्ट पर्यटन स्थल, मॉनसून पर्यटन स्थल

लेह-लद्दाख
लेह-लद्दाख वैसे तो घूमने के लिए काफी आकर्षक है। लेकिन मॉनसून में घूमने के लिए एक शानदार जगह है। यहां का खूबसूरत मौसम हर किसी को अपनी ओर खींच लेता है। मॉनसून के मौसम में लेह लद्दाख में प्रकृति के बिल्‍कुल असली रंग देखने को मिलते हैं। पैंगांग झील जैसी बाकी झीलों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है।

पुडुचेरी
अगर आपको लगता है कि मॉनसून में पुडुचेरी जाने पर कुछ हाथ नहीं लगेगा, तो बरसात में यहां आकर आपकी ये सोच हमेशा के लिए बदल जाएगी। बारिश के मौसम में पुडुचेरी घूमने का अपना अलग ही मजा है। यहां पर भी मॉनसून में देश के विभिन्न स्थानों से लोग घूमने आते हैं। यहां पर देखने के लिए कई स्मारक, खूबसूरत मंदिर और बीच आदि हैं।

tourist places,indian tourist places,monsoon tourist places,best rainy days tourist places ,पर्यटन स्थल, भारतीय पर्यटन स्थल, बारिश के लिए बेस्ट पर्यटन स्थल, मॉनसून पर्यटन स्थल

दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल स्थित दार्जिलिंग भारत के मशहूर टूरिज्म सथानों में से एक है।यहां चाय के बड़े-बड़े बगान है। इसकी खूबसूरती बारिश में और निखर आती है। साथ ही बारिश में यहां धुंध भी छा जाती है, जिससे इस मौसम में जाने पर इसका अलग ही मजा है। यहां पर आप टॉय ट्रेन की सवारी का भी मजा ले सकते हैं। टॉय ट्रेन दार्जिलिंग आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र है।

गोवा
गोवा एक ऐसी जगह है, जहां हर किसी को घूमने का मन करता है, क्योंकि यह जगह वाकई में बहुत फेमस भी है और खूबसूरत भी। गोवा में तकरीबन हर सीजन में काफी भीड़ रहती है। लेकिन यहां बारिश के मौसम में घूमने की बात ही अलग है। बारिश की फुहारों और ठंडी हवाओं में मस्त होकर यहां के बीच पर घूमना काफी अच्छा लगता है। अगर आपको धीमी-धीमी बारिश मिल जाए, तो इस मौसम का मजा दोगुना हो जाता है।

Tags :

Advertisement