Advertisement

  • Ganesh Chaturthi 2018 : 'गणेश गैली' मुम्बई का राजा जाना जाता है अपनी विशेषताओं के लिए

Ganesh Chaturthi 2018 : 'गणेश गैली' मुम्बई का राजा जाना जाता है अपनी विशेषताओं के लिए

By: Ankur Tue, 11 Sept 2018 2:17 PM

Ganesh Chaturthi 2018 : 'गणेश गैली' मुम्बई का राजा जाना जाता है अपनी विशेषताओं के लिए

गणेशोत्सव Ganesh Chaturthi 2018 का पर्व आ चूका हैं और पूरे देश में इसका असर दिखने लगा हैं। खासतौर पर मुंबई, महाराष्ट्र में इसका असर दिखाई देता हैं। क्योंकि मुंबई में कई मंडलों द्वारा गणेशोत्सव का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जाता हैं। ऐसा ही एक मंडल हैं गणेश गैली मुम्बईचा राजा मंडल। यह मंडल गणेश गैली, लालबाग में स्थित हैं।

गणेश गैली (लेन) में मुम्बई राजा, लालबागचा राजा से केवल कुछ लेन दूर स्थित है और यह भी बहुत लोकप्रिय है। यह 1990 के उत्तरार्ध में लालबागचा राजा को अपनी चमक खो गया लेकिन फिर भीड़ में खींचता है।

ganesh gaili mumbai cha raja,facts of ganesh gaili raja,ganesh chaturthi,maharashtra mandal,ganesh temple,ganesh chaturthi 2018 ,गणेश गैली मुम्बईचा राजा, गणेश चतुर्थी, मंडल, महाराष्ट्र मंडल, गणेश मंदिर

मंडल हर साल अपने भव्य नए विषयों के लिए जाना जाता है, अक्सर भारत में एक प्रसिद्ध जगह की प्रतिकृति के लिए। यह 1928 में मिल श्रमिकों के लाभ के लिए गठित किया गया था, जो इसे क्षेत्र में सबसे पुराना बना देता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस साल प्रदूषण को रोकने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग कम कर दिया गया है।


Advertisement