Advertisement

  • दुनिया के इन 5 स्थानों ने तोड़े है गर्मी के कई रिकॉर्ड, पारा पहुँचा आसमान पर

दुनिया के इन 5 स्थानों ने तोड़े है गर्मी के कई रिकॉर्ड, पारा पहुँचा आसमान पर

By: Ankur Thu, 28 Mar 2019 1:17 PM

दुनिया के इन 5 स्थानों ने तोड़े है गर्मी के कई रिकॉर्ड, पारा पहुँचा आसमान पर

सर्दियों के दिनों के अंत के साथ ही गर्मियों की शुरुआत होने लगी हैं और इसका असर अभी से दिखने लगा हैं। गर्मियों के दिनों का तापमान आजकल कई डिग्री तक जाने लगा हैं और इनकी वजह से जीवन दूबर होने लग जाता हैं। दुनिया में ऐसी कई जगहें है जिन्होनें अपने तापमान के चलते कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और इनके तापमान का पारा आसमान छूने लगा हैं। तो आइये जानते है दुनिया के सबसे गर्म शहरों के बारे में।

* डेथ वैली, अमेरिका

डेथ वैली में साल में औसत वर्षा मात्र 5 सेमी। के लगभग होती है। यहां पानी के निशान तक नहीं है। कहीं-कहीं पानी है भी, तो बहुत ही खारा। थर्मामीटर से नापा गया अब तक का सबसे विश्वसनीय अधिकतम तापमान पूर्वी कैलिफोर्निया की इसी घाटी का रहा है। कहा जाता है कि डेथ वैली का तापमान 56.7 डिग्री मापा गया था। थर्मामीटर से नापा गया ये सबसे अधिक तापमान था।

# लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

# टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है ये 5 जगहें

warm countries,hot countries in the world ,दुनिया के सबसे गर्म स्थान, सबसे गर्म शहर, रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, पारा पहुँचा आसमान पर

* फ्लेमिंग माउंटेन, चीन

चीन के शिनजियांग में तियान शान पहाड़ों की श्रृंखला में आने वाले फ्लेमिंग माउंटेन को भी गर्म इलाकों में जाना जाता है। 2008 में यहां पर जमीन की सतह का तापमान 66.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। उस साल ये धरती पर नापा गया सबसे ज्यादा तापमान था।

* दश्त-ए-लुत, ईरान

दश्त-ए-लुत को धरती की सबसे गर्म जगहों में से एक माना जाता है। साल 2005 में नासा ने दश्त-ए-लुत का तापमान 70.7 डिग्री रिकॉर्ड किया था। 2004 से 2007 तक और 2009 में तो दश्त-ए-लुत धरती पर सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा था।

# छुट्टियों में करें भारत के ऐतिहासिक किलों की सैर, महसूस करेंगे खुद को गौरवान्वित

# राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

warm countries,hot countries in the world ,दुनिया के सबसे गर्म स्थान, सबसे गर्म शहर, रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, पारा पहुँचा आसमान पर

* क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया धरती पर सबसे शुष्क (सूखे) महाद्वीप है। ‘बैडलैंड्स’ के नाम से मशहूर यहां क्वींसलैंड आउटबैक का हिस्सा एक बड़ा रेगिस्तान है। 2003 में यहां भयंकर सूखा पड़ा था, उस वक्त यहां का तापमान 69.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

* अल अजीजिया, लीबिया

एक वक्त में अल अजीजिया दुनिया का सबसे गर्म शहर था। 13 सितंबर 1922 को लीबिया के इस शहर में 58 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ था। साल 2012 में अमेरिका की डेथ वैली ने अल अजीजिया से दुनिया का सबसे गर्म स्थान का तमगा छीन लिया।

# सुरक्षा के लिहाज से देश की टॉप 3 जगहें, बनाए इन छुट्टियों में घूमने का प्लान

Tags :

Advertisement