Advertisement

  • देना चाहते है दिल को सूकून, घूमने के लिए जाए फ्रांस की इन 5 खूबसूरत जगहों पर

देना चाहते है दिल को सूकून, घूमने के लिए जाए फ्रांस की इन 5 खूबसूरत जगहों पर

By: Ankur Fri, 29 Mar 2019 11:54 PM

देना चाहते है दिल को सूकून, घूमने के लिए जाए फ्रांस की इन 5 खूबसूरत जगहों पर

सभी की चाहत होती है कि अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जाया जाए और उसके लिए ऐसी जगह का चुनाव किया जाए जो मन को सूकून दे। इसलिए आज हम आपको फ़्रांस की खूबसूरत जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जो अपनी विशेषता के चलते पूरी दुनिया में जानी जाती हैं और रोज यहाँ कई सैलानी घूमने के लिए आते हैं। तो आइये जानते हैं फ़्रांस की इन खूबसूरत जगहों के बारे में जो दिल को सूकून देंगी।

* मॉन्ट सेंट-मिशेल

मॉन्ट सेंट-मिशेल एक द्वीप की तरह है। इसका निर्माण 708 ईस्वी में एवरेश के बिशप और मोन्क्स द्वारा किया गया था। यह फ्रांस के नॉर्थेंडी के उत्तर-पश्चिमी में स्थित है। यह फ्रांस घूमने के शौकीन लोगों के लिए मनपसंद जगहों में से एक है।

places in france,france,travel tips ,फ़्रांस, फ्रांस की खूबसूरत जगहें, फ़्रांस के पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल

* लाइबेरॉन

फ्रांसीसी समाज के लोगों द्वारा स्वर्ग की तरह मानी जाने वाली जगह है लाइबेरॉन। इस जगह के जंगल, लैवेंडर के खेत, किसानों के बाजार, कलरफूल और कलात्मक घर यहां पर घूमने वालों के आकर्षण का केंद्र हैं। इस जगह को देखने के लिए ज्यादातर लोग गर्मियों में पहुंचते हैं। यहां पर अमेरिका और ब्रिटेन से काफी लोग आते हैं।

* पेरिस

फ्रांस की राजधानी पेरिस देखने में बहुत ही खूबसूरत बेस्ट डेस्टिनेशन्स है। इसे सिटी ऑफ लव, सिटी ऑफ लाइट्स, कैपिटल ऑफ फैशन नाम दिए गए हैं। इस शहर में विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय भी हैं। यहां पर आप लूवर संग्रहालय और म्यूजी डी ओर्से देख सकते हैं। यहां हर साल दुनियाभर के कपल्स हनीमून मनाने पहुंचते हैं। इस शहर में देखने वाली ट्रायोमफे, नॉट्रे डेम कैथेड्रल, एफिल टॉवर, आर्क डी आदि खास जगहें हैं।

places in france,france,travel tips ,फ़्रांस, फ्रांस की खूबसूरत जगहें, फ़्रांस के पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल

* फ्रेंच रिवेरा

फ्रेंच रिवेरा फ्रांस के भूमध्य सागर के तट पर स्थित है। फ्रांस जाने वाले सभी पर्यटक यहां जरूर पहुंचते हैं। यहां पर बहुत बड़ा प्ले ग्राउंड है। यह जगह मोनाको या कान फिल्म फेस्टीवल, सेंट ट्रोपेज के लिए काफी मशहूर है। इसके अलावा यहां पर एजे और सेंट-पॉल डे वेंस के गढ़े गांव और ग्रास के पेर्फियमस बहुत ही प्रसिद्ध स्थल है।

* दॉरदॉग्ने

यह जगह फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। यहां पर नैचुरल दृश्य देखने को मिलता है और यहां पर दॉरडोन नदी भी है। इस जगह पर चैटाऊ डी बायनाक नाम की एक पहाड़ी भी है जो काफी प्रसिद्ध है।

Tags :

Advertisement