Advertisement

  • धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, घूमने के लिए चुने यहाँ की ये 5 जगहें

धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, घूमने के लिए चुने यहाँ की ये 5 जगहें

By: Ankur Thu, 14 Mar 2019 3:02 PM

धरती का स्वर्ग है उत्तराखंड, घूमने के लिए चुने यहाँ की ये 5 जगहें

उत्तराखंड को आस्था और पर्यटन दोनों ही तरह से उपर्युक्त माना जाता हैं। यहाँ घूमने का अपना अलग ही मजा होता हैं। अपनी सुंदरता और प्राकृतिक दृश्यों की बदौलत यह स्थल सभी को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। धरती का स्वर्ग माने जाने वाले उत्तराखंड को देवभूमि के तौर पर भी जाना जाता हैं। आज हम आपको उत्तराखंड की कुछ ऐसी जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जो घूमने के लिहाज से बहुत अच्छी हैं और आप गर्मियों के दिनों में जा सकते हैं। तो आइये जानते है उत्तराखंड की इन जगहों के बारे में।

* कलसी


कलसी पर्यटकों के हिसाब से भी एक अच्छी जगह है जो अपनी ऐतिहासिकता लिए हुए है। कलसी एक छोटा सा शहर है। पर्यटक यहाँ की सुन्दर वातावरण के साथ आनदं कर सकते है।

# राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

# लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

places to visit in uttarakhand,uttarakhand tourism,places to visit in india ,उत्तराखंड, उत्तराखंड के पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल, देश के पर्यटन स्थल, कलसी, खूबसूरत पर्यटन स्थल

* कानातल

कानातल एक छोटा सा गांव है जो उत्तराखंड में स्थित है।यहाँ पर सर्दियों के मोसम मे भरी बर्फबारी देखने को मिलती है साथ ही यहां गर्मियों का मौसम बेहद ही अनुकूल रहता है।यहां आकर आप बर्फ की चादर से ढके पहाड़ो का नजारा देख सकते हैं।

* अस्कोट


688 साल तक अस्कोट पर राज्य करने वाले पाल वंश के थे। इन्होने यहाँ दो भवनों वाला राजमहल बनवाया था जो अपनी प्राचीन मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है। महल के परिसर मे पाल राजा द्वारा देवता नारिंग देवल की स्थापना करवाई थी जो आज भी अपनी विशिष्टता लिए हुए हैI मंदिर मे माँ पार्वती और शिव जी प्राचीन मूर्ति है जो काले पत्थर की बनी हुई है।

# सुरक्षा के लिहाज से देश की टॉप 3 जगहें, बनाए इन छुट्टियों में घूमने का प्लान

# छुट्टियों में करें भारत के ऐतिहासिक किलों की सैर, महसूस करेंगे खुद को गौरवान्वित

places to visit in uttarakhand,uttarakhand tourism,places to visit in india ,उत्तराखंड, उत्तराखंड के पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थल, देश के पर्यटन स्थल, कलसी, खूबसूरत पर्यटन स्थल

* खाती

खाती भी उत्तराखंड का ही एक क्षेत्र है। यह जदोली के धाकुरी होता हुआ निकलता है। यह जगह ट्रैकिंग के लिए अच्छी है। पर्यटकों ट्रैकिंग के लिए यहाँ जा सकता है।

* चोकोरी


चोकोरी पहाड़ में बसा एक छोटा सा स्थान है, जो पिथोरागढ़ जिले में स्थित है। इसके उत्तर में तिब्बत है और दक्षिण में तेराई है। इसी की पूर्वी सीमा से महाकाली नदी गुजरती है।

# टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है ये 5 जगहें

Tags :

Advertisement