Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • कैंसर का खतरा दर्शाते है शरीर में आए ये बदलाव, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

कैंसर का खतरा दर्शाते है शरीर में आए ये बदलाव, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

By: Ankur Wed, 04 Dec 2019 6:45 PM

कैंसर का खतरा दर्शाते है शरीर में आए ये बदलाव, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

आजकल का खानपान काफी दूषित हो चुका है जिस वजह से लोगों को कई तरह की शारीरिक तकलीफों का सामना करना पड़ता हैं। ये आम दिखने वाली तकलीफ कब बड़ी बन जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है। आजकल इन्हीं बड़ी बिमारियों में से एक है कैंसर जो कि जानलेवा साबित होती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते कैंसर के लक्षणों की पहचान की जाए और इससे बचा जा सकें। तो आइये जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जो कैंसर का खतरा दर्शाते हैं।

शरीर पर निशान पड़ना

खून में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाना भी ब्लड कैंसर का लक्षण हो सकता है। प्लेटलेट्स की संख्या कम होने के कारण त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं टूट जाती हैं जिसकी वजह से शरीर पर नीले या बैगनी कलर के निशान पड़ जाते हैं।

Health tips,health tips in hindi,risk of cancer,cancer symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कैंसर का खतरा, कैंसर के लक्षण

सीने में जलन

भले ही सीने में जलन और अपच आम समस्या हो लेकिन ऐसा लगातार होना चिंता का कारण हैं। अगर आपको भी हफ्ते से ज्यादा यह प्रॉब्लम्स है तो चेकअप करवाने में देरी ना करें।

वजन कम होना

अगर बिना किसी कारण आपका वजन कम हो रहा है तो इसे नजरअंदाज ना करें क्योंकि यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। भूख लगने में कमी होना, ज्यादा खाना नहीं खा पाना भी इसी बीमारी के लक्षण है। यदि बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन 5-6 कि।लो। से ज्यादा कम हो जाए तो तुरंत चेकअप करवाएं।

Health tips,health tips in hindi,risk of cancer,cancer symptoms ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कैंसर का खतरा, कैंसर के लक्षण

यूरिन का लाल रंग

नेशनल हेल्थ सर्विस ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आपको यूरिन में लाल रंग दिखाई देता है तो तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। यह लाल रंग खून भी हो सकता है, जोकि कैंसर का संकेत भी हो सकता है।

खून का बहना

अगर कैंसर की संभावना है तो इसके कारण खून मलाशय के द्वारा बाहर निकलता है। इसके साथ ही यदि मल-मूत्र त्यागने के समय अगर पीड़ा होती है या मूत्र में रक्त की मौजूदगी पाई जाती हो तो ये प्रोस्टेट कैंसर अथवा डिम्बग्रंथि कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

बार-बार इंफैक्शन होना

अधिकतर लोग स्किन इंफैक्शन को मामूली समस्या समझ लेते है जोकि बिल्कुल गलत हैं। अगर इंफेक्शन बार-बार हो रही है तो यह कैंसर की ओर भी इशारा करती हैं। इसके कारण रोगी को स्किन, फेफड़ों, गले और मुंह में इंफैक्शन आदि होने लगता है। ऐसे स्थिति में तुरंत अपनी जांच करवाए और सही ट्रीटमेंट लें।

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com

Error opening cache file