Advertisement

  • किस करते समय फटे होंठ ना कर दे मजा किरकिरा #Beauty Tips

किस करते समय फटे होंठ ना कर दे मजा किरकिरा #Beauty Tips

By: Ankur Tue, 13 Feb 2018 2:04 PM

किस करते समय फटे होंठ ना कर दे मजा किरकिरा #Beauty Tips

किस डे पर प्रेमी जोड़ों का एक-दुसरे को किस करना और प्यार जताना एक स्वाभाविक क्रिया हैं। एक किस किसी भी कोड़े को प्रेम कि अनुभूति प्राप्त करवाता हैं। लेकिन किस करते समय अगर सर्दी या किसी ओर कारणों कि वजह से आपके होंठ फटे हो तो यह सुख कि अनुभूति दर्द में परिवर्तित हो जाती हैं। और यह यादगार पल भयानक पलों में याद किया जाता हैं। इसलिए किस करने से पहले अपने फटे होठों का इलाज बहुत आवश्यक हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ उपाय जिनसे फटे होंठों का तुरंत इलाज हो सके और आप अपने किस को अच्छे से फील कर सकें। तो आइये जानते हैं उन उपायों को जो फटे होंठों को कोमल बनाये।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

lip care,lip kiss,kiss day,valentine day,valentine week ,किस डे,वैलेंटाइन डे,फटे होंठों को ठीक करने के उपाय,फटे होंठों को कोमल बनाने के उपाय

* शहद : शहद में प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का गुण होने के साथ-साथ एन्टी-बैक्टिरिअल का भी गुण होता हैं जो फटे हुए होंठो को ठीक करने के काम आता है। फटे हुए होंठो पर शुद्ध शहद को बार-बार लगा सकते हैं या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार शहद लें और उसमें पाँच-छह बूंद ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठो पर लगाकर सोयें और सुबह कोमल होंठो का अनुभव करें।

* अरंडी का तेल : फटे होंठो का सबसे अच्छा इलाज अरंडी का तेल है। इसकी मदद से होंठो के रूखेपन को आसानी से खत्म किया जा सकता है। इसके लिए दिन में कई बार अरंडी का तेल अपने होंठो पर लगाएं। इसके अलावा एक चम्मच अरंडी का तेल और ग्लिसरीन की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने होंठो के ठीक होने तक रुई की मदद से लगाते रहे। आपके होंठ पहले की तरह मुलायम हो जायेंगे।

* चीनी : चीनी आपके होंठो के ऊपर के मृत कोशिकाओं को निकालकर होंठो के मुलायमपन को वापस लाने में मदद करता है। दो छोटे चम्मच चीनी में एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को होंठो पर लगाकर कुछ मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें फिर धीरे-धीरे रगड़कर मृत कोशिकाओं को निकाल लें। फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

* दूध की मलाई :
दूध की मलाई में मौजूद वसा आपके होंठो को प्राकृतिक रूप से मोइश्चराइज़ करता है। इसके लिए ताजे दूध की मलाई अपने होंठो पर लगाएं और 10 मिनट तक उसे रहने दें। इसके बाद रुई को गुनगुने पानी में भिगोकर उस मलाई को साफ़ कर दें। इस विधि का लगातार प्रयोग करने से आपके होंठ ठीक हो जायेंगे।

* नारियल का तेल : नारियल का तेल एक ऐसा तेल है जिसके अनेक गुण हैं जो प्राकृतिक तरीके से सिर्फ आपके त्वचा को ही मॉश्चराइज़ नहीं करता है बल्कि आपके होंठो को भी फटने से बचाता है। दिन में चार-पाँच बार होंठो पर नारियल का तेल लगाने से धीरे-धीरे होंठ का फटना कम हो जाएगा।


# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

Advertisement