अनोखा म्यूजियम जहां खुद बना सकेंगे अपने पसंद की चॉकलेट और ले सकेंगे स्वाद

By: Ankur Sat, 19 Sept 2020 6:36 PM

अनोखा म्यूजियम जहां खुद बना सकेंगे अपने पसंद की चॉकलेट और ले सकेंगे स्वाद

आपने कई तरह के म्यूजियम देखें होंगे जहां आपको अनोखी चीजें देखने को मिलती हैं । लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे म्यूजियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर ही मुंह में पानी आने लगेगा। हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम की जहां आप खुद के पसंद की चॉकलेट बनाकर उसका स्वाद भी ले सकते हैं। इस अनोखे म्यूजियम की शुरुआत 13 सितंबर को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में हुई।

weird news,weird place,weird museum,chocolate museum,lindt home of chocolate ,अनोखी खबर, अनोखी जगह, अनोखा म्यूजियम, चॉकलेट म्यूजियम, लिंट होम ऑफ चॉकलेट

65,000 वर्ग फीट के क्षेत्रफल में फैले इस म्यूजियम का नाम लिंट होम ऑफ चॉकलेट है। इस अनोखे म्यूजियम के अंदर जाते ही हर चीज चॉकलेट से बनी नजर आएगी। इतना ही नहीं इस म्यूजियम में 30 फीट की ऊंचाई वाला फाउंटेन भी है, जिसे आकर्षण का प्रमुख केंद्र माना जा रहा है। यह म्यूजियम अपने में अनूठा है। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप भी है, जिसका उद्घाटन दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया है।

दुनियाभर में ज्यूरिख शहर को चॉकलेट की राजधानी कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस शहर में उत्पादित होने वाला चॉकलेट सबसे बेहतर क्वालिटी और टेस्ट वाली होती है। स्विस चॉकलेट मेकिंग का इतिहास जानने के लिए यह म्यूजियम एकदम परफेक्ट जगह है।

weird news,weird place,weird museum,chocolate museum,lindt home of chocolate ,अनोखी खबर, अनोखी जगह, अनोखा म्यूजियम, चॉकलेट म्यूजियम, लिंट होम ऑफ चॉकलेट

इस अनोखे म्यूजियम में आने वाले विजिटर्स अपने साथ कुछ गिफ्ट भी घर ले जा सकते हैं। इसके साथ ही यहां मौजूद चॉकलेटेरिया में लोगों को खुद अपने हाथ से चॉकलेट बनाने का मौका मिलेगा। इस म्यूजियम में कोको बीन्स के उत्पादन की शुरुआत, शुरुआती चॉकलेट उत्पादन का इतिहास और इसकी समूची सांस्कृतिक विरासत के इतिहास की झलक भी देखने को मिलेगी।

'लिंट होम ऑफ चॉकलेट' में कैफेटेरिया की तर्ज पर चॉकलेटेरिया भी होगा, जहां कॉफी की तरह लोग अपने पसंद की चॉकलेट बनाकर स्वाद ले सकेंगे।

ये भी पढ़े :

# कपडे नहीं पहनने की फितरत में शख्स ने कर डाला कुछ ऐसा, देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

# भारत के इतिहास से जुड़ा हैं लॉकडाउन, अंग्रेजों के समय भी हुआ था, बिना काम के मिली थी सैलेरी

# खौफनाक नजारा : शख्स ने मास्क की जगह लपेट लिया सांप

# अनोखा देश जहां मरने के बाद ही अलग होते हैं जोड़े, नहीं होता हैं तलाक

# कोरोना काल में इस पानीपूरी वाले का यह जुगाड़ देख रह जाएंगे हैरान, देखें विडियो

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com