अनोखा गांव जो चुड़ैलों के श्राप से है ग्रसित, अभी भी होते हैं जादू-टोन के अनुष्ठान

By: Ankur Mon, 11 Jan 2021 12:59 PM

अनोखा गांव जो चुड़ैलों के श्राप से है ग्रसित, अभी भी होते हैं जादू-टोन के अनुष्ठान

अक्सर कुछ जगहों के लिए बहुत बातें होती हैं कि वहां भूतों का साया हैं और नकारात्मक शक्तियां मंडराती हैं। इसके पीछे कुछ ना कुछ इतिहास जरूर होता हैं। हांलाकि इसमें कितनी सच्चाई है कुछ कहा नहीं जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे चुड़ैलों के श्राप से ग्रसित माना जाता हैं और यहां आज भी जादू-टोन के अनुष्ठान किए जाते हैं। हम जिस जगह की बात कर रहे हैं स्पेन के 'Trasmoz' की। इस गांव को चुड़ैलों का गांव कहा जाता है। इस गांव के ऊपर इतना बड़ा शाप है, जिसे केवल रोम का पोप ही दूर कर सकता है।

इस बात से जादू-टोने की अवधारणाएं प्रबल होती चली जाती है। इस गांव के शाप की कहानियां आज भी स्पेन के लोगों को डर और रहस्य से भर देती हैं। स्पेन के 'Moncayo Mountains' के शान्त माहौल में बसे हुए इस रहस्यमयी गांव की इस समय कुल आबादी महज़ 62 है। इस घटती आबादी के पीछे की वजह इस गांव का चुड़ैलों का गांव कहलाया जाना है।

इस गांव में सालों पहले जादू-टोने का धोखा देने में काफ़ी प्रयोग किया जाता था। यहां पर 13वीं सदी के आस-पास नकली सिक्के बनाने का भी काम होता था। यहां होने वाला जादू की बातें पीढ़ियों के साथ आगे बढ़ती गयी। इसके साथ ही एक किस्सा यहां पोप के गुस्से से भी जुड़ा हुआ है। सालों पहले यहां के लोगों ने कैथोलिक चर्च को टैक्स देना बंद कर दिया था। इस बात से नाराज़ होकर मुख्य पोप ने गांव वालों को शाप दे डाला था। उन्होंने इसके लिए सबसे ताकतवर मंत्रों का इस्तेमाल किया था।

इस घटना के बाद कई सालों तक 'Trasmoz' गांव के लोग मुसीबतों का सामना करते रहे। यहां के दुर्ग को जला दिया गया। लोग यहां से अपने घरों को छोड़कर चले गये। इतना सब होने के बावजूद भी यहां जादू-टोन के अनुष्ठान कम नहीं हुए। हर साल जून में होने वाले 'Feria De Brujeria Festival' में यहां पहाड़ों में उगने वाली चमत्कारिक औषधियों का बाज़ार लगता है। लोग यहां घेरा बनाकर घेरा बनाकर अनुष्ठान करते हैं और परिकल्पित चुड़ैलों को याद करते हैं। यह गांव जितना रहस्मयी है उतना ही अजीब भी है। साथ ही हमें यह भी बताता है कि मानों या न मानो जादू-टोने का अस्तित्व जब तक हम रहेंगे तब तक हमारे आस-पास मौजूद रहेगा।

ये भी पढ़े :

# एक ही ड्रेस को 100 दिन तक पहन महिला ने बनाया रिकॉर्ड, हर बार किया अलग तरह से स्टाइल

# अनोखा मामला : भैंस की तेरहवीं पर दी गई पूरे गांव को दावत, सभी ने दी श्रद्धांजलि

# कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पति-पत्नी ने बुक कर ली पूरी फ्लाइट

# गिटार की धुन पर बाबा ने दिखाए जबरदस्त डांस मूव्स, लोग बोले- ‘साधु महाराज रॉक्स', देखे वीडियो

# इस कातिल विमान ने ली थी 346 लोगों की जान, अब कंपनी देगी 2।5 बिलियन डॉलर का हर्जाना

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com