वैज्ञानिकों ने बनाया डेथ कैलकुलेटर जो करेगा आपके मौत की भविष्यवाणी!

By: Ankur Thu, 08 July 2021 4:31 PM

वैज्ञानिकों ने बनाया डेथ कैलकुलेटर जो करेगा आपके मौत की भविष्यवाणी!

मौत इस जीवन का शाश्वत सत्य है जो एक दिन सभी को आनी हैं। लेकिन यह कोई नहीं जानता हैं कि मौत किस दिन आएगी। जी हाँ, कोई भी अपना भविष्य नहीं जानता हैं की किस दिन उसकी मौत होगी। हांलाकि वैज्ञानिक ऐसी चीजों की खोज में लगे हुए हैं जो मौत की गुत्थियों को सुलझा सकें। ऐसा ही एक दावा कुछ वैज्ञानिकों ने किया हैं जिसमें बताया गया हैं कि उन्होंने एक ऐसे कैलकुलेटर का अविष्कार किया हैं जो आपके मौत की भविष्यवाणी करेगा और बताएगा कि आपकी मौत किस दिन होगी।

इस कैलकुलेटर का नाम Risk Evaluation for Support: Predictions for Elder-Life in the Community Tool (RESPECT) है। कहा जा रहा है कि इसमें दुनिया के करीब आधे बुजुर्गों का डेटा मौजूद है। इससे उनकी जिंदगी की एवरेज उम्र निकाल उनकी मरने की तारीख़ को कैलकुलेट किया जाएगा। ये डिवाइस चार हफ्ते में होने वाली मौतों का भी अनुमान लगा लेगा। इस डिवाइस को बनाने वाले रिसर्चर्स ने पाया कि बीमार होने के बाद शख्स घटी फिजिकल क्षमता से उसकी मौत का सीधा संबंध है। अगर अचानक से किसी शख्स की बॉडी में सूजन आ रही है और साथ ही वजन कम हो रहा है या फिर उसे भूख सही से नहीं लग रही है। ये मौत के निशान है। इनकी आगे महीने में मौत की संभावना है। इस लिहाज से इंसान की मौत का हिसाब लगाया जाएगा।

कनाडा के ओटावा यूनिवर्सिटी और Bruy re Research Institute के इन्वेस्टिगेटर डॉ एमी हसु ने बताया कि अगर लोग जान जाएंगे तो वो अपने परिवार के साथ अच्छे से वक्त बिता पाएंगे। ये पूरी रिसर्च कनाडियाई मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में छपी। इस डिवाइस की तैयारी 2013 से हो रही थी। उस समय से लेकर 2017 तक के बीच करीब पांच लाख लोगों की मेडिकल डिटेल इसमें दर्ज है। जिसके आधार पर तय किया गया कि वो शख्स अब आगे कितने साल जियेगा।

ये भी पढ़े :

# NIELIT में नौकरी पाने का बेहतरी मौका, 19 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

# ट्विटर से विवाद के बीच बोले नए आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव, देश का कानून सर्वोच्च उसे मानना पड़ेगा

# अनोखा रिवाज : शादी के तीन दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन के शौचालय जाने पर पाबंदी, कारण कर देगा हैरान

# अनोखा शहर जहां सभी घूमते हैं बिना कपड़ों के, हनीमून के लिए है बेस्ट डेस्टिनेशन, इस बात की है पाबंदी

# मुजफ्फरपुर: SBI ब्रांच में दिनदहाड़े लूट, 6.80 लाख रुपए बोरे में भरकर फरार हुए अपराधी

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com