Advertisement

इंसान को पलभर में मौत की नींद सुला सकता हैं ये जानवर, मिला हैं अमरता का वरदान

By: Ankur Wed, 24 Feb 2021 2:12 PM

इंसान को पलभर में मौत की नींद सुला सकता हैं ये जानवर, मिला हैं अमरता का वरदान

यह दुनिया कई अनोखे जीवों से मिलकर बनी हैं जिनकी अलग प्रजाति और विशेषता हैं। हर जीव अपने विशेष गुणों के चलते अलग पहचान बनाता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे अनोखे जीव के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके लिए कहा जाता हैं कि इसे अमरता का वरदान प्राप्त हैं और इंसान को पलभर में मौत की नींद सुला सकता हैं। हम बात कर रहे हैं जेलीफिश के बारे में जिसकी 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां मौजूद है। जेलीफिश को कभी न मरने वाला जीव कहा जाता है, क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि इसको अगर दो भागों में भी काट दिया जाए तो यह मरती नहीं है, बल्कि उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलीफिश का जन्म होता है।

weird news,weird creature,mysterious creature,jellyfish ,अनोखी खबर, अनोखा जीव, जेलीफिश, अमरता का वरदान

यह दिखने में पारदर्शी होती हैं, लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद ही खतरनाक भी होती हैं। जेलीफिश अपने डंक से किसी भी इंसान को पलभर में मौत की नींद सुला सकती है। जेलीफिश की लंबाई औसतन छह फीट तक होती है और इसका वजन 200 किलोग्राम तक होता है। अब तक की सबसे बड़ी जेलीफिश अमेरिका के समुद्र में मिली थी, जिसका लंबाई 7.6 फीट थी और उसकी मूंछें 120 फीट लंबी थीं। वैसे जेलीफिश दिखने में बहुत खूबसूरत लगती हैं, लेकिन अगर उनकी मूंछें किसी इंसान की त्वचा से छू जाएं तो उनका तत्काल इलाज कराना पड़ता है, क्योंकि उनकी मूंछें इतनी जहरीली होती हैं कि वो त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती हैं।

weird news,weird creature,mysterious creature,jellyfish ,अनोखी खबर, अनोखा जीव, जेलीफिश, अमरता का वरदान

बता दें कि यह जीव समुद्र की अथाह गहराइयों में मिलती है, जहां सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती है। कहा जाता है कि धरती पर जेलीफिश का अस्तित्व सदियों पुराना है। यह डायनासोर के काल से ही धरती पर मौजूद हैं। जेलीफिश दुनिया की इकलौती ऐसी मछली है, जिसमें 95 फीसदी तक पानी होता है। इसी गुण के कारण यह मछली पारदर्शी दिखाई देती है। कहा जाता है कि जेलीफिश के पास दिमाग नहीं होता है, इसी कारण उसके आसपास हमेशा छोटी-बड़ी मछलियों का झुंड जमा रहता है। क्योंकि वो इसके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं।

ये भी पढ़े :

# सांप जैसा दिखने के लिए युवक ने कराया कुछ ऐसा जिसने सभी को किया हैरान, खर्च हुए 14 लाख रुपये

# महिला के शॉपिंग की लत ने परिवार पर चढ़ाया एक करोड़ रुपये का कर्जा, मामला कर देगा हैरान

# VIDEO : इस टाइगर की दहाड़ आपको कर देगी हंसने पर मजबूर, निकाल रहा पक्षियों और बंदर की आवाज

# एक किस के कारण गूंगा हो गया युवक, मामला आपको भी कर देगा हैरान

# VIDEO : सभी को हैरान कर रहा गिलहरी और सांप की लड़ाई का यह अनोखा विडियो

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com