Advertisement

  • हिन्दी न्यूज़››
  • अजब गजब››
  • अमेरिका के व्हाइट हाउस से ज्यादा इस इमारत की होती है सुरक्षा, तैनात हैं 30 हजार सैनिक

अमेरिका के व्हाइट हाउस से ज्यादा इस इमारत की होती है सुरक्षा, तैनात हैं 30 हजार सैनिक

By: Ankur Thu, 21 Jan 2021 1:19 PM

अमेरिका के व्हाइट हाउस से ज्यादा इस इमारत की होती है सुरक्षा, तैनात हैं 30 हजार सैनिक

अमेरिका को अपनी सुरक्षा व्यवस्था के लिए जाना जाता हैं जहां हाल ही में राष्ट्रपति शपथ के लिए 25 हजार सैनिकों को लगाया गया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में राष्ट्रपति भवन से भी सुरक्षित एक ऐसी इमारत हैं जिसकी निगरानी में 30 हजार सैनिक तैनात रहते हैं। हम बात कर रहे हैं फोर्ट नॉक्स की जो अमेरिकी आर्मी की एक पोस्ट है, जो केंटुकी राज्य में है और यह एक लाख नौ हजार एकड़ में फैला हुआ है। इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारतों में से एक माना जाता है।

weird news,weird place,most secure place in the world,kentucky fort knox,gold reserve of america ,अनोखी खबर, अनोखी जगह, दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह, फोर्ट नॉक्स

फोर्ट नॉक्स का निर्माण अमेरिकी आर्मी द्वारा साल 1932 में किया गया है। इस इमारत की सुरक्षा इतनी कड़ी है कि कोई परिंदा भी यहां पर नहीं मार सकता है। यह इमारत चारों तरफ से दीवारों को घिरी हुई है, जो काफी मजबूत मोटी ग्रेनाइट से बनी है। इसकी सुरक्षा में करीब 30 हजार अमेरिकी सैनिक लगे हुए हैं।

इस इमारत की छत पूरी तरह से बम प्रूफ है। इसपर किसी भी तरह के बम धमाके का कोई असर नहीं होता। इसके अलावा इसके चारों ओर कई तरह के अलार्म सिस्टम भी लगे हैं। इसकी सुरक्षा बंदूकों से लैस अपाचे हेलीकॉप्टर करते हैं। बिना विशेष आज्ञा के इमारत तो क्या, इस जगह पर भी कोई नहीं जा सकता।

weird news,weird place,most secure place in the world,kentucky fort knox,gold reserve of america ,अनोखी खबर, अनोखी जगह, दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह, फोर्ट नॉक्स

दरअसल, फोर्ट नॉक्स एक गोल्ड रिजर्व है, जिसमें करीब 42 लाख किलो सोना रखा हुआ है। इसके अलावा यहां अमेरिकी स्वतंत्रता का असली घोषणा पत्र, गुटेनबर्ग की बाइबिल और अमेरिकी संविधान की असली कॉपी जैसी अतिमहत्वपूर्ण चीजें भी मौजूद हैं।

फोर्ट नॉक्स में जहां सोना रखा हुआ है, वहां 22 टन का एक भारी भरकम दरवाजा लगा हुआ है। इस दरवाजे को खोलने के लिए एक खास तरह का कोड बनाया गया है और इस कोड की जानकारी इमारत में काम कर रहे कुछ ही कर्मचारियों को है। किसी भी कर्मचारी को दूसरे कर्मचारी का कोड नहीं मालूम होता है। ऐसे में किसी एक कोड के जरिए दरवाजे को नहीं खोला जा सकता है।

ये भी पढ़े :

# 30 साल पहले घटी थी एक खौफनाक घटना, आसमान से हुई थी लाशों की बारिश

# इस अनोखी वजह से सुर्ख़ियों में आई इवांका ट्रंप, नाम दिया गया टॉयलेट स्कैंडल

# इस 14 साल के बच्चे को मिली थी मौत की सजा, इलेक्ट्रिक चेयर से बांध दिया 2400 वोल्ट का तेज झटका

# रॉयल इनफील्‍ड जितने का सुनहरा मौका लेकिन 60 मिनट में करना होगा ये काम

# पति को तलाक देकर महिला ने की सौतेले बेटे से शादी, आकर्षक दिखने के लिए करवाई प्लास्टिक सर्जरी

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com