दो देशों की सीमाओं से सटी हुई इस देश की राजधानी, जानें कई अन्य रोचक बातें

By: Ankur Tue, 21 Apr 2020 3:36 PM

दो देशों की सीमाओं से सटी हुई इस देश की राजधानी, जानें कई अन्य रोचक बातें

इस दुनिया में कई देश हैं जिनकी अपनी अलग पहचान हैं। हर क्षेत्र विशेष की अपनी पहचान के चलते वह अनोखा बन जाता है। आज इस कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं यूरोप महाद्वीप में स्थित देश स्लोवाकिया की। चेक गणराज्य और ऑस्ट्रिया से घिरा यह देश 1993 में चेकोस्लोवाकिया से अलग होने के बाद बना था। आज हम आपको इस देश से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको हैरानी में डाल देगी। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

weird news,weird country,interesting facts,slovakia ,अनोख खबर, रोचक तथ्य, अनोखा देश, स्लोवाकिया

- वैसे आमतौर पर कोई भी देश अपनी राजधानी देश के बीच में रखना चाहता है, क्योंकि यह सुरक्षा की दृष्टि से अच्छा होता है, लेकिन स्लोवाकिया की राजधानी ब्रातिस्लावा दुनिया की एकमात्र ऐसी राजधानी है, जो दो देशों की सीमाओं से सटी हुई है। ब्रातिस्लावा ऑस्ट्रिया और हंगरी की सीमा को छूती है।

- यह चारों तरफ से जमीन से घिरा हुआ है यानी इसकी किसी सीमा पर समुद्र या महासागर नहीं है।

- स्लोवाकिया एक संसदीय गणतंत्र है, जिसकी राष्ट्रीय परिषद में 150 सदस्य होते हैं। इन सदस्यों को हर चार साल में आम चुनाव द्वारा चुना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2002 तक इस देश में सांसद राष्ट्रपति का चुनाव किया करते थे, लेकिन बाद में यहां के संविधान में संशोधन कर दिया गया। अब यहां राष्ट्रपति आम चुनावों द्वारा चुने जाते हैं।

weird news,weird country,interesting facts,slovakia ,अनोख खबर, रोचक तथ्य, अनोखा देश, स्लोवाकिया

- स्लोवाकिया एक ऐसा देश है, जो इस्लाम को धर्म नहीं मानता है। यहां धर्म की लिस्ट से इस्लाम का नाम हटा दिया गया है। इसको लेकर साल 2016 में यहां की सरकार ने एक कानून पास किया था। आपको यह जानकर इससे भी ज्यादा हैरानी होगी कि यहां 5000 के करीब मुस्लिम आबादी है, लेकिन पूरे देश में मस्जिद एक भी नहीं है।

- यूरोपीय महाद्वीप की दूसरी सबसे लंबी नदी 'डेन्यूब' स्लोवाकिया के बीच से होकर गुजरती है। 2850 किलोमीटर लंबी यह नदी 10 देशों में बहती है। नील नदी के अलावा दुनिया में शायद ही ऐसी कोई नदी हो, जो इतने सारे देशों से होकर बहती हो।

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com