Advertisement

आखिर क्या थी ऐसी खासियत कि 10.26 करोड़ में बिकी शराब की यह बोतल, आइये जानें

By: Ankur Fri, 26 Feb 2021 1:07 PM

आखिर क्या थी ऐसी खासियत कि 10.26 करोड़ में बिकी शराब की यह बोतल, आइये जानें

आपने कई ऐसी चीजों के बारे में सुना होगा जिनकी कीमत उम्मीद से कई ज्यादा निकलती हैं। ऐसा ही कुछ एक शराब की बोतल के साथ हुआ जो कि 10.26 करोड़ में बिकी हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि उस बोतल में जरूर हीरे जड़े होंगे या फिर वह सोने की होगी। तो आपको हम बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। यह बोतल एक सामान्य कांच की बोतल हैं। तो फिर आखिर ऐसी क्या खासियत थी कि यह बोतल इतनी मांगी बिकी। आइये जानते हैं इसके बारे में।

इसे स्कॉटलैंड के एक ऑनलाइन सेल में बेचा गया है। जैसे ही लोगों को यह पता चला कि कांच की बोतल में पैक इस शराब के लिए 10 करोड़ 26 लाख दिए गए हैं तो सभी हैरत में पड़ गए। इस सिंगल माल्ट को पवित्र व्हिस्की कहा जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक Macallan 1926 की इस बोतल को स्कॉटलैंड में ऑनलाइन बेचा गया और ये बोतल आज नहीं, बल्कि 1926 में ही पैक की गई थी। इस बोतल में उस दौरान की बनाई गई व्हिस्की पैक है। जी दरअसल Moray Distillery के स्पेशल कास्क नंबर 263 से ऐसी 14 बोतल मैनुफ़ैक्चर की गई थी। इन्हीं में से एक को अब 10 करोड़ 26 लाख में ख़रीदा जा रहा है।

यह दुनिया की सबसे फेमस व्हिस्की बनाने के लिए जानी जाती है। इसे व्हिस्की कास्क कहते है और इसे बनाने के लिए साल 1926 में ही बोतल के अंदर सारी सामग्री डाल दी गई थी। उसके बाद इसे पैक किया गया था साल 1986 में। जी हाँ, इसका मतलब है इतने सालों में जाकर ये व्हिस्की तैयार हुई थी। इस व्हिस्की की मात्र 40 बोतलें हैं। खबरों के अनुसार इसमें से भी मात्र 14 को ही रेयर कलेक्शन में शामिल किया गया है। वैसे इसे दुनिया की सबसे महंगी शराब नहीं कहा जा सकता क्योंकि इससे पहले साल 2019 में लंदन में इसी कास्क बोतल की नीलामी की गई थी। उस दौरान इसे 15 करोड़ 39 लाख में बेचा गया था।

ये भी पढ़े :

# जानें रात को शवों का पोस्टमार्टम नहीं करने के पीछे का चौंकाने वाला राज

# जब मछुआरे ने शार्क को काटा तो निकला कुछ ऐसा जिसे देख सभी रह गए हैरान

# इंसान को पलभर में मौत की नींद सुला सकता हैं ये जानवर, मिला हैं अमरता का वरदान

# सांप जैसा दिखने के लिए युवक ने कराया कुछ ऐसा जिसने सभी को किया हैरान, खर्च हुए 14 लाख रुपये

# महिला के शॉपिंग की लत ने परिवार पर चढ़ाया एक करोड़ रुपये का कर्जा, मामला कर देगा हैरान

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com