चीन में अपनाई जा रही तकनीक जहां दर्द दूर करने के लिए लगा दी जाती हैं शरीर को आग

By: Ankur Mon, 15 Nov 2021 4:46 PM

चीन में अपनाई जा रही तकनीक जहां दर्द दूर करने के लिए लगा दी जाती हैं शरीर को आग

दुनियाभर में बीमारियों का इलाज करने के कई पुरातन तरीके देखने को मिल जाते हैं। इनमें से कुछ तो इतने अजीब होते है जो सोचने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसी ही एक तकनीक पिछले 100 साल से चीन में अपनाई जा रही हैं जहां दर्द दूर करने के लिए शरीर को आग लगा दी जाती हैं। इसे फायर थेरेपी के तौर पर जाना जाता हैं। इसमें डॉक्टर मरीज की समस्या के अनुसार अलग-अलग हिस्से में आग लगा कर उसकी समस्या दूर करते हैं। हालांकि, चीन में इतना पॉपुलर फायर थेरेपी दुनिया में बदनाम है। इसे कई झोलाछाप डॉक्टर्स प्रैक्टिस करते पाए गए, जिसके भयंकर अंजाम हुए। कई लोग इससे झुलस गए। हालांकि, चीन के लोगों का कहना है कि अगर सही तरीके से फायर थेरेपी की जाए, तो इसका रिजल्ट पुरानी से पुरानी बीमारी ठीक कर देता है।

फायर थेरेपी करवा चुके एक शख्स ने बतया कि ये थेरेपी इलाज नहीं बल्कि क्रान्ति है। इस थेरेपी के आगे दुनिया का हर मेडिकल ट्रीटमेंट फेल है। फायर थेरेपी से लोगों के पुराने से पुराने दर्द का इलाज किया जाता इससे डिप्रेशन से लेकर स्ट्रेस और कैंसर का भी इलाज किया जाता है। फायर थेरेपी चीन के प्राचीन मान्यताओं पर आधारित होता है।

इसमें मरीज के पीठ पर पहले जड़ी-बूटियों का एक लेप लगाया जाता है। इसके बाद लेप को तौलिये से अच्छे से कवर कर देते हैं। इसे करने वाला शख्स फिर तौलिये पर शराब और पानी छिड़कता है। शराब में मौजूद रसायन की वजह से पीठ के पास आग ले जाने से उसमें से लपटें निकलने लगती है। कहा जाता है कि इस आग से दर्द और बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है।

ये भी पढ़े :

# सक्सेस नहीं हुई डेट तो लड़के ने लड़की से मांग लिए कॉफी के पैसे

# 1200 किलोमीटर दूर होटल से शख्स ने ऑनलाइन मंगाया खाना, डिलीवरी ब्वॉय का जवाब हो गया वायरल

# सोशल मीडिया पर वायरल हो रही भगवान को चिट्ठी लिख मांगी गई मन्नतें, साल में सिर्फ एक बार खुलता है ये मंदिर

# चोरी के बाद कैमरे पर पड़ी नजर तो ब्रेक डांस करने लगा चोर, वीडियो देखने के बाद हंसी रोक पाना होगा मुश्किल

# 6000 फीट की ऊंचाई पर बना अनोखा होटल जिसे बनाने की परमिशन लेने में ही लग गए 10 साल

lifeberrys हिंदी पर देश-विदेश की ताजा Hindi News पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अपडेट। Viral News in Hindi के लिए क्लिक करें अजब गजब सेक्‍शन

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com