पंजाब: गुरु गोविंद सिंह मेडिकल कॉलेज को केंद्र ने भेजे 80 वेंटिलेटर, 71 निकले खराब

By: Pinki Wed, 12 May 2021 4:17 PM

पंजाब: गुरु गोविंद सिंह मेडिकल कॉलेज को केंद्र ने भेजे 80 वेंटिलेटर, 71 निकले खराब

देश इस समय कोरोना के साथ-साथ अस्पताल में ऑक्सीजन और बेड की कमी से भी जूझ रहा हैं। इन सबके बीच पंजाब के फरीदकोट से बेहद ही चौकाने वाला मामला सामने आया है। यहां, के गुरु गोविंद सिंह मेडिकल कॉलेज अस्पताल में केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए 80 वेंटिलेटर में से 71 खराब है सिर्फ 9 ही ठीक हैं। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने वेंटिलेटर खराब होने की जानकारी राज्य सरकार को दी है। इसके बाद मुख्य सचिव की मंजूरी पर बुधवार को यहां एक टीम वेंटिलेटर्स सुधारने पहुंची है। भास्कर की खबर के अनुसार फरीदकोट स्थित गुरु गोविंद सिंह मेडिकल कॉलेज अस्पताल (GGSMCH) में 310 कोरोना मरीज भर्ती हैं। इससे पहले भी यहां 39 वेंटिलेटर उपलब्ध थे और इनमें से 37 ही काम कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर बीते दिनों केंद्र ने 80 वेंटिलेटर मुहैया करवाए।

अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि वे केंद्र के भेजे वेंटिलेटर पर भरोसा नहीं करते। ये बमुश्किल 1-2 घंटे ही काम कर पाते हैं। पीएम केयर्स फंड के तहत पंजाब को ये वेंटिलेटर्स AgVa हेल्थकेयर की तरफ से उपलब्ध कराए गए थे।

बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के उपकुलपति डॉ राज बहादुर का भी कहना है कि प्रधानमंत्री राहत कोष से उपलब्ध करवाए गए वेंटिलेटर की क्वालिटी बेहद घटिया है। उनका कहना है कि वे इन वेंटिलेटर्स को उपलब्ध करवाने वाली एजेंसी के साथ एनुअल मेंटेनेंस कांट्रैक्ट करना चाहते हैं। इससे उन्हें वेंटिलेटर्स की मरम्मत के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।
पंजाब सरकार ने कॉलेज प्रशासन को आश्वासन दिया है कि 10 नए वेंटिलेटर्स प्राथमिकता के आधार पर अस्पताल को उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे पहले 11 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर राज्य को दिए गए वेंटिलेटर्स के इस्तेमाल नहीं करने को लेकर बताया था। राजेश भूषण ने लिखा था कि पंजाब को अब तक 809 वेंटिलेटर्स आवंटित किए गए हैं। इसमें 558 वेंटिलेटर्स ही इंस्टॉल किए गए हैं, जबकि 251 अब भी लगाने बाकी हैं।

ये भी पढ़े :

# रिसर्च में दावा! AB, B ब्लड ग्रुप वालों और मांसाहारियों को कोरोना से ज्यादा खतरा

# क्या चुनाव तय करते हैं पेट्रोल के भाव! अलवर में जल्द ही 100 रुपए प्रति लीटर होने के आसार

# अच्छी खबर! रिकॉर्ड टेस्टिंग के बावजूद नहीं बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज; दो दिन में पॉजिटिविटी रेट में आई 7.3% की गिरावट

# भारत के लिए अच्‍छी खबर, निकल गया कोरोना का पीक!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com