मुंबई: तीसरी लहर से बचने के लिए BMC ने जारी की वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन

By: Pinki Wed, 12 May 2021 4:57 PM

मुंबई: तीसरी लहर से बचने के लिए BMC ने जारी की वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइन

मुंबई में पिछले 2-3 दिन के आंकड़ों पर नजर डालें तो ऐसा लग रहा है कि कोरोना का डाउनफॉल शुरू हो गया है। मुंबई में लगातार दूसरे दिन 2,000 से कम मरीज मिल रहे है। मुंबई में बीते 24 घंटे में यहां 1,717 नए मामले सामने आए। 6082 मरीज ठीक हुए और 51 की मौत हो गई। इससे पहले सोमवार को 1,794 मरीज मिले थे। मुंबई में अब तक 6.79 लाख लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं जबकि 14 हजार लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 40,162 मरीजों का इलाज चल रहा है। वहीं, इस बीच BMC वैक्सीनेशन को लेकर हाउसिंग सोसाइटियों और प्राइवेट वर्क स्पेस के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें ये निर्देश दिए गए हैं।

- रजिस्टर्ड प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर के माध्यम से हाउसिंग सोसाइटियों और प्राइवेट वर्कप्लेस पर 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी पात्र लोगों के लिए वैक्सीनेशन का आयोजन किया जा सकता है। इसके लिए प्राइवेट वर्कस्पेस और हाउसिंग सोसायटी के मैंनेजमेंट को अपने एक सीनियर स्टाफ को मैनेजमेंट के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त करना होगा।

- ऐसे वैक्सीनेशन सेंटर पर प्राइवेट वर्कप्लेस के कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य, हाउसिंग सोसायटी के निवासी, नौकर-नौकरानी, ड्राइवर सहित अन्य 18 या उससे अधिक उम्र के लोग टीकाकरण के लिए पात्र होंगे।

- इसके लिए कोविन पोर्टल पर सभी को पहले से ही रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा। हालांकि, वर्कप्लेस के मामले में कर्मचारियों को ऑन-द-स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी।

- सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे वैक्सीनेशन का कितना भुगतान रजिस्टर्ड प्राइवेट कोविड वैक्सीनेशन सेंटर को करना है? यह बात निजी कार्यस्थल व हाउसिंग सोसाइटी के मैनेजमेंट और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर को आपसी बातचीत से पहले तय करनी होगी।

आपको बता दे, महाराष्ट्र में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे है। पिछले 24 घंटों के दौरान 40,956 नए संक्रमित मिले, 71,969 मरीज ठीक हुए और 793 की मौत हो गई। अब कुल 5 लाख 58 हजार 996 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्य में अब तक 2.98 करोड़ सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें 51.79 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं।

ये भी पढ़े :

# जयपुर : ऐसी लापरवाही कि डेंटिस्ट ही करने लगे कोविड मरीजों का इलाज, बेच डाले प्रशासन से लिए 1000 ऑक्सीजन सिलेंडर

# जानें मुंबई ने किस तरह कोरोना पर लगाई लगाम, सुप्रीम कोर्ट ने भी की तारीफ

# रिसर्च में दावा! AB, B ब्लड ग्रुप वालों और मांसाहारियों को कोरोना से ज्यादा खतरा

# अच्छी खबर! रिकॉर्ड टेस्टिंग के बावजूद नहीं बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीज; दो दिन में पॉजिटिविटी रेट में आई 7.3% की गिरावट

# भारत के लिए अच्‍छी खबर, निकल गया कोरोना का पीक!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com