कोरोना के कहर ने 15 लाख से अधिक बच्चों के सिर से छीना मां-बाप का साया

By: Ankur Thu, 22 July 2021 4:53 PM

कोरोना के कहर ने 15 लाख से अधिक बच्चों के सिर से छीना मां-बाप का साया

कोरोना का कहर कम जरूर हुआ हैं लेकिन खत्म नहीं।कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को परेशान किया हैं और इस त्रासदी में कई लोगों की जान गई हैं। लैंसेट में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 15 लाख से अधिक बच्चों के सिर से कोरोना के कारण मां-बाप का साया छिन गया। एनआईएच की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण अफ्रीका, पेरू, अमेरिका, भारत, ब्राजील और मैक्सिको में सबसे अधिक बच्चे अनाथ हुए हैं। भारत को लेकर किए गए सर्वे में ये भी पता चला है कि 2,898 बच्चे ऐसे हैं जिन्होंने अपने उन दादा-दादी को खो दिया जो उनकी देखरेख और लालन पोषण करते थे।

लैंसेट में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार महामारी के पहले 14 महीने में दुनिया के 21 देशों में 15.62 लाख बच्चों के सिर से मां या पिता या दोनों का साया उठ गया है। इनमें से 1,16,263 बच्चे भारत के भी हैं जिन्हें अब माता-पिता का प्यार कभी नसीब नहीं होगा। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज (एनआईडीए) की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 25,500 बच्चों ने मां, 90,751 ने पिता जबकि बारह बच्चों ने अपने माता-पिता दोनों को कोरोना महामारी के कारण खो दिया।

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के वैज्ञानिकों के शोध में अनुमान लगाया गया है कि दुनियाभर में 11.34 लाख बच्चों ने अपने अभिभावकों या उनकी देखरेख करने वाले दादा-दादी को कोरोना वायरस के कारणा खोया है। रिपोर्ट के अनुसार इसमें से 10.42 लाख बच्चों ने मां-पिता या दोनों को खोया है। अधिकतर बच्चों ने या तो मां या पिता को खोया है, दोनों अभिभावक खोने वाले बच्चों की संख्या कम है। शोध में ये भी पता चला है कि महिलाओं की तुलना में हर देश में पुरुषों की मौत अधिक हुई है।

ये भी पढ़े :

# दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर टल गया बड़ा हादसा, आपस में टकरा गए दो विमान, सभी यात्री सुरक्षित

# यह विडियो दिखा रहा बच्चों के प्रति एक मां का प्यार, देखकर चहरे पर आ जाएगी बड़ी मुस्कान

# लाखों में बिकते हैं इस मॉडल के पुराने गंदे कपड़े, खरीदने के लिए बेताब रहते हैं लोग

# जिसे जिंदगीभर बड़ी बहन समझ दिया प्यार वही निकली असल में उसकी मां, पूरा मामला कर देगा हैरान

# आवाज आने पर हुआ खौफनाक खुलासा, दीवार में फंसा मिला 5 दिन से लापता हुआ कुत्ता

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com