हिमाचल में आफत बनकर आई बारिश, धर्मशाला के भागसू में फटा बादल; गाड़‍ियां बही, बहुमंजिला भवन भी बाढ़ की चपेट में

By: Pinki Mon, 12 July 2021 12:52 PM

हिमाचल में आफत बनकर आई बारिश, धर्मशाला के भागसू में फटा बादल; गाड़‍ियां बही, बहुमंजिला भवन भी बाढ़ की चपेट में

हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने कहर बरपाया है। यहां धर्मशाला और राजधानी शिमला सहित कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। शिमला में भारी बारिश के बाद झाकरी और रामपुर से गुजरने वाला नेशनल हाईवे ब्लॉक हो गया। पर्यटन क्षेत्र भागसू में सोमवार सुबह बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई। देखते ही देखते एक छोटे स नाले ने नदी का रूप धारण कर लिया। बाढ़ से भागसू का नाला ओवरफ्लो हो गया। इस नाले में उफान आनेक के कारण तेज धारा में कई लग्जरी वाहन बह गए। चैतड़ू से ऊपर तीन मंजिला दो भवन बाढ़ की चपेट में आकर बह गए। शिला चौक के पास भी एक भवन खड में बह गया है। भारी बारिश का दौर अभी भी जारी है।

himachal pradesh,dharamsala,cloud burst,bhagsu

बादल फटने से इन होटलों को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं, स्थानीय लोग बादल फटने और उसके बाद नदी-नालों में ऊान आने के कारण सहमे हुए हैं। भागसू में इस वक़्त अफरा-तफ़री का माहौल है। सोशल मीडिया पर मौके का वीडियो भी वायरल हो रहा है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है पानी का तेज बहाव गाड़ी को बहाते हुए ले जा रहा है।

बरसात के सीजन की पहली ही बारिश ने जिला कांगड़ा में जमकर कहर बरपाया है। सुबह करीब आठ बजे पर्यटन स्थल मैक्लोडगंज के भागसूनाग से ऊपर एक नाले ने अपना रुख बदल लिया। नाला डायवर्ट होने के कारण भागसूनाग मंदिर मार्ग पर स्थित पार्किंग की ओर पानी बहने लगा और वहां पार्किंग के साथ लगी चार कारें और कई बाइकें बह गईं। इसके अलावा भागसूनाग स्कूल को भी काफी नुकसान हुआ है। पानी के बहाव के कारण वहां साथ लगते होटल भी पानी से लबालब हो गए हैं।

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में रविवार रात से बारिश हो रही है। पिछले कई दिनों से यहां के लोग भी गर्मी से बेहाल थे। हालांकि, सोमवार को लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है, लेकिन भारी बारिश से कई जगह से नुकसान की खबरें भी सामने आ रही हैं।

चंबा में भी फटा था बादल

बता दें कि हिमाचल में आए दिन बादल फटने की खबरें सामने आ रही हैं। पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश के चंबा में भी बादल फटा था। इससे वहां मूसलाधार बारिश हुई। बारिश और बादल फटने से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई थी। सड़कों के साथ ही कई कारें भी क्षतिग्रस्त हो गई थीं। हालांकि, किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं थी।

ये भी पढ़े :

# कोटा : बिजली गिरने से चार बच्चों समेत 6 की मौत

# धौलपुर : बिजली गिरने से दो सगे भाइयों समेत तीन बच्चों की मौत

# जयपुर : आमेर महल के वॉच टावर पर गिरी बिजली, 35 से ज्यादा लोग चपेट में आए, 12 की मौत

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com