चिड़ियाघर में चार शेर हुए कोरोना संक्रमित, स्टाफ के दो सदस्य भी संक्रमण का शिकार

By: Pinki Wed, 09 Dec 2020 1:03 PM

चिड़ियाघर में चार शेर हुए कोरोना संक्रमित, स्टाफ के दो सदस्य भी संक्रमण का शिकार

कोरोना वायरस इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी संक्रमित कर रहा है। स्पेन के बार्सिलोना शहर के एक चिड़ियाघर (Barcelona Zoo) में चार शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जाला, नीमा और रन रन नाम की तीन मादा शेरों में कोरोना (Coronavirus) के हल्के लक्षण देखे गए थे। वही कियुंबे नाम के नर शेर में भी ये लक्षण मिले थे। इन चारों का जब टेस्ट कराया गया तो ये सभी शेर कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके अलावा चिड़ियाघर के दो स्टाफ के सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अब चिड़ियाघर के स्टाफ इस मामले की जांच हो रही है कि आखिर इन शेरों को कोरोना कैसे हुआ है।

चिड़ियाघर के स्टाफ ने इन चारों शेरों पर स्टैंडर्ड पीसीआर स्वैब टेस्ट किया था। ये वही टेस्ट है जो इंसानों पर भी किया जाता है। चिड़ियाघर की तरफ से आए एक बयान में कहा गया है कि इन सभी शेरों को एंटी इंफ्लेमेटरी ड्रग्स दिए जा रहे हैं और इन शेरों की मॉनीटरिंग भी की जा रही है। इन शेरों को उनके हल्के लक्षणों के चलते ऐसी ही देखभाल की जा रही है जैसी आमतौर पर हल्के फ्लू के समय की जाती है और ये शेर इस ट्रीटमेंट पर अच्छी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। माना जा रहा है कि ये शेर किसी ऐसे स्टाफ के सदस्य के संपर्क में आए होंगे जो एसिम्टोमैटिक था।

इस चिड़ियाघर द्वारा जारी स्टेटमेंट में ये भी कहा गया कि कोरोना पॉजिटिव शेरों द्वारा चिड़ियाघर में आने वाले लोगों में कोरोना इंफेक्शन फैलने का खतरा बेहद कम है और इसकी वजह साफ है क्योंकि जो लोग भी यहां शेरों को देखने आते हैं वो शेरों के इतने करीब नहीं जाते हैं जिससे इनके बीच संपर्क स्थापित हो पाए।

बता दे, बार्सिलोना के पशु चिकित्सा सेवा के स्टाफ ने अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित ब्रॉन्क्स जू से भी इस बारे में संपर्क किया है। अप्रैल के महीने में इस जू में ही शेरों के कोरोना पॉजिटिव होने का मामला सबसे पहले सामने आया था। न्यूयॉर्क के इस जू के सभी शेर और टाइगर कोविड से रिकवरी कर चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, नाडिया नाम का टाइगर पहला ऐसा जानवर है जो अमेरिका में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com