ऑफिस की गॉसिप का इस तरह करें सामना, रखें इन बातों का ध्यान

By: Ankur Sat, 24 Sept 2022 5:16 PM

ऑफिस की गॉसिप का इस तरह करें सामना, रखें इन बातों का ध्यान

नौकरीपेशा आदमी अपना ज्यादा समय काम के दौरान ऑफिस में बिताता हैं। ऑफिस का माहौल अच्छा रहे तो काम करने में मजा आता हैं। ऑफिस में काम करने की इंस्पिरेशन मिले तो सही परिणाम देखने को मिलते हैं। हांलाकि जहां आपको आगे बढ़ाने वाले लोग हैं, वहीँ कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपकी टांग खींचने में लगे रहते हैं। जी हां, ऑफिस में कई तरह की गॉसिप और अफवाहें उड़ती रहती हैं। अगर इन गॉसिप का सही से सामना नहीं किया गया तो इसका बुरा प्रभाव आपके काम पर भी पड़ता हैं। ऐसे में परेशान होने की बजाए इससे सही ढंग से निपटने का तरीका जानना जरूरी है। हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो ऑफिस की गॉसिप को संभालने में आपकी मदद करेंगे।

gossips in office,tips to handle gossips in office

नजरअंदाज करें

अक्सर गाॅसिप तब अधिक तेज हो जाता है, जब आप उसपर आक्रामक रूप से उसपर प्रतिक्रिया देते हैं। ऐसे में अगर आपके बारे में हो रही कानाफूसी से आपकी छवि पर खास फर्क न पड़ रहा हो तो उसे नजरअंदाज करें। बार बार सफाई देने से अच्छा है, शांत रहें और अपने काम से लोगों की बोलती बंद कराएं।

काम में मन लगाए

अफवाह और कानाफूसी होने पर आप डिस्टर्ब हो जाते हैं और काम में गड़बढ़ करने लगते हैं। लेकिन काम पर इसका असर नहीं होने दें। अपने बारे में गाॅसिप सुनें तो किसी से इस बारे में बात न करें या दूसरे पर नाराज न हों। बल्कि काम में मन लगाएं।

लड़ाई से न दें जवाब

अगर आपके बारे में अधिक अफवाह सामने आने लगे और आपको पता चले कि किस सहकर्मी ने आपके बारे में कानाफूसी की है, तो उससे लड़ना न शुरू कर दें। बल्कि शांति से उन से और बाकियों से बात करें। छवि अधिक खराब होने वाले गाॅसिप पर चुन न रहें।

खुद गॉसिप करने से बचें

अगर आप यह देखें कि आप कोई साथी किसी की गैरहाजिरी में दूसरे साथी से उसकी बुराई कर रहा है तो आप बहुत विनम्रता से वहां से हट जाएं या फिर उस व्यक्ति को ऐसा बोलने से मना करें। हालांकि इससे आपकी लोकप्रियता कम हो सकती है, लोग आपको नापसंद कर सकते हैं, लेकिन इससे आपकी पर्सनेलिटी को लेकर एक बड़ा मैसेज लोगों के बीच जाएगा। अपने इस तरह के एटीट्यूड से आप ऑफिस का माहौल भी अच्छा बनाए रख सकती हैं।

gossips in office,tips to handle gossips in office

अपना पक्ष रखें

गाॅसिप और अफवाहों के अधिक बढ़ने पर इसका जवाब दें। खुलकर अपना पक्ष रखें, लेकिन इसके लिए आवाज तेज करने की जरूरत नहीं। लड़ने या बहस करने से मामला शांत नहीं होता। इसके लिए आपको सही तर्क देने होते हैं।

गॉसिप करने वालों से दूर रहें

अपने साथियों से इस तरह की गॉसिप में कोई नुकसान नजर नहीं आता, लेकिन जब कोई व्यक्ति गॉसिप में शामिल हो जाता है तो वह बहुत से लोगों की बातें इधर से उधर करता है। गॉसिप के नुकसान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। इससे अफवाहें और झूठी खबरें लोगों तक पहुंचती हैं, जिससे कन्फ्यूशन क्रिएट होता है। ऐसे में जो लोग आपको दिलचस्प खबरें सुनाते हैं या गॉसिप शेयर करते हैं, वे आपसे जुड़ी जानकारियां दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com