Advertisement

बच्चो के साथ आपके रिश्ते को बिगाड़ सकता हैं सख्त रवैया, इन आदतों से जानें हालात

By: Ankur Mon, 25 Jan 2021 2:25 PM

बच्चो के साथ आपके रिश्ते को बिगाड़ सकता हैं सख्त रवैया, इन आदतों से जानें हालात

पेरेंट्स और बच्चों के बीच का रिश्ता रूठने-मनाने वाला होता हैं जिसमें कभी पेरेंट्स नाराज हो जाते हैं तो कभी बच्चे। लेकिन पेरेंट्स को यह ध्यान रखना जरूरी होता हैं कि उनका अपने बच्चों के प्रति व्यवहार कहीं सख्त तो नहीं हैं क्योंकि इसका असर बच्चों की मनोस्थिति पर पड़ता हैं। इसी के साथ यह व्यवहार आपके रिश्ते को भी बिगाड़ सकता हैं। आपके सख्त रवैये का असर बच्चों की आदतों में दिखने लगता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बच्चों की उन्हीं आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं जो दर्शाती हैं कि आप उनके प्रति सख्त हैं।

relationship tips,parenting tips,parents strictness in child habit ,रिलेशनशिप टिप्स. पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की आदतों में सख्ती

बातें साझा न करना

यदि आपके बच्चे आपसे कोई भी बात साझा करना पसंद नहीं करते हैं और आपके पूछने पर वे खीझ जाते हैं तो ये बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं है क्योंकि आपका अति सख्त रवैया उन्हें यह करने से रोक रहा है। आपकी सख्ती उन्हें हर पल यह महसूस करवाती है कि आप उन्हें समझ ही नहीं पा रहे हैं और जब उन्हें लगता है कि आप सुनेंगे- समझेंगे ही नहीं तो वे बातें साझा नहीं करते।

झूठ बोलना

वे बच्चे झूठ अधिक बोलते हैं जिनके माता- पिता का रवैया सख्त होता है क्योंकि उन्हें लगता है कि यदि वे सच कह देंगे तो यह उनके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होगा। सच कहने पर या तो उन्हें डांट पीटेगी या फिर आगे से उन्हें वो चीज कभी करने भी नहीं दी जाएगी। जो माता- पिता बहुत अधिक सख्त नहीं होते हैं, उनके बच्चे झूठ का प्रयोग कम करते हैं, वे स्पष्ट बात कहते हैं।

relationship tips,parenting tips,parents strictness in child habit ,रिलेशनशिप टिप्स. पेरेंटिंग टिप्स, बच्चों की आदतों में सख्ती

सम्मान खो देना

बढ़ती उम्र में यदि आप बच्चों के प्रति सख्त रहेंगे तो वे डरेंगे तो जरूर लेकिन धीरे-धीरे वे आपके प्रति सम्मान खो देंगे। वे अक्सर यही महसूस करेंगे कि आप उन्हें समझते ही न नहीं हैं और आपका गुस्सा करना आपका स्वभाव ही है। ऐसे में वे अपने दोस्तों एवं अन्य लोगों से आपकी शिकायतें भी करेंगे जो कि आप लोगों के रिश्ते के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

आपके साथ समय न बिताना

यदि आपका रवैया बच्चों के प्रति हमेशा ही सख्त रहता है तो धीरे-धीरे बच्चे आपसे दूर होने लगेंगे। आप साथ घूमने आदि की जब भी योजना बनाएंगे तो वे बहाने बनाने लगेंगे। वे आपके साथ समय बिताना बिल्कुल भी पसंद नहीं करेंगे क्योंकि मस्ती- मजाक के माहौल में भी वे आपके सामने एक प्रकार की कैद महसूस करने लगेंगे इसलिए वे आपके साथ समय नहीं बितायेंगे।

ये भी पढ़े :

# क्या आपका बच्चा भी हो गया किसी बुरी लत का शिकार, समस्या का समाधान करें इस तरह

# आपके बच्चे को मानसिक रूप से मजबूत बनाएगी ये 4 आदतें, सिखाएं इस तरह

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com