इन तरीकों से करें हरी मिर्च को स्टोर, न सूखेगी और ना होगी लाल

By: Ankur Mon, 15 Nov 2021 5:33 PM

इन तरीकों से करें हरी मिर्च को स्टोर, न सूखेगी और ना होगी लाल

हरी मिर्च भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जिसके बिना भोजन को अधूरा माना जाता हैं। अक्सर देखा जाता है कि घरों में हरी मिर्च एकसाथ बहुत मात्रा में लाई जाती हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल भी बहुत होता हैं। लेकिन परेशानी तब आती हैं जब यह लंबे समय तक टिक नहीं पाती और सूखने या लाल होने लगती हैं। कुछ दिनों के बाद उसके रंग और स्वाद दोनों पर असर पड़ जाता है। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं इसे सही तरह से स्टोर करने की ताकि इसे लंबे समय तक काम में लिया जा सके। अगर आप ऐसे उपाय की तलाश में हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

home tips,kitchen tips,smart tips,tips and tricks,store green chilli

अगर दो हफ्ते के अंदर इस्तेमाल करनी है हरी मिर्च तो ऐसे करें स्टोर

अगर आपको दो हफ्ते के अंदर हरी मिर्च इस्तेमाल करनी है तो उसे स्टोर करने का तरीका भी अलग होगा। इसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा। सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छे से पानी से धोकर आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। इसके बाद पानी से बाहर निकाल कर उनकी डंडी तोड़ दें। अगर कोई ऐसी मिर्च है जो खराब हो रही है तो उसे हटा दें या फिर आधा काटकर सिर्फ अच्छा-अच्छा भाग रखें। अब हरी मिर्च को पानी से निकाल कर उन्हें पेपर टॉवल पर सुखा लें। इसके बाद उन्हें पेपर टिशू में रैप करें और फ्रिज में जिपलॉक बैग में स्टोर करें ताकि सीधे फ्रिज की ठंडक उसपर न पहुंचे। ऐसा करने से दो हफ्ते तक मिर्च फ्रेश बनी रहेगी।

अगर दो हफ्ते से ज्यादा समय तक हरी मिर्च करनी है स्टोर तो ऐसा करें


अगर आपको दो हफ्ते से ज्यादा समय के लिए हरी मिर्च स्टोर करनी है तो शुरुआती स्टेप्स वही रहेंगी जो हमने दो हफ्ते वाले प्रोसेस में की थी। पहले मिर्च धोकर, उसकी डंडी तोड़कर, पानी में भिगो कर, पेपर टॉवल में सुखा लेना है। असली प्रोसेस उसके बाद शुरू होता है। एक बार आपकी मिर्च सूख जाए तो उसे क्लिंग फिल्म रैप वाली ट्रे या प्लेट में ट्रांसफर करता है। किसी प्लेट में क्लिंग फिल्म रैप करें और उसमें सारी मिर्च डालें। अब इसे ऊपर से भी क्लिंग फिल्म रैप से ढक दें। इसके बाद आपको इसे कुछ घंटों के लिए फ्रीजर में जमाना है। अब इसे निकालकर किसी फ्रीजर सेफ बैग में स्टोर करें और एक स्ट्रॉ की मदद से आप उस बैग से एक्स्ट्रा एयर भी निकाल सकते हैं।

home tips,kitchen tips,smart tips,tips and tricks,store green chilli

मिर्च का पेस्ट बनाकर उसे ऐसे स्टोर करें

मान लीजिए आपको हरी मिर्च का पेस्ट स्टोर करना है वो भी ऐसे की हर सब्जी में बस उस पेस्ट का थोड़ा सा हिस्सा डाला जाए और काम हो जाए तो आप ये तरीका अपना सकते हैं। आप मिर्ची को ब्लेंडर में पीस लें। इसमें कुछ भी और एड करने की जरूरत नहीं है बस नॉर्मल हरी मिर्च को उसकी डंडी निकाल कर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे क्लिंग फिल्म वाली ट्रे में छोटी-छोटी बड़ी के आकार में डालकर फ्रीजर में जमाएं। इसके ऊपर भी आपको क्लिंग फिल्म डालनी है। इसके बाद आप कुछ घंटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इन्हें बाहर निकाल कर किसी फ्रीजर सेफ बैग में ट्रांसफर करें और स्ट्रॉ की मदद से उस बैग से एक्स्ट्रा एयर बाहर निकालें। इसे आप कुछ महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं और जब भी चाहें तब जितने पीस निकालने हों उतने निकाल लें। इस तरह से आपकी मिर्ची महीनों तक चलेगी और खराब भी नहीं होगी।

एल्युमीनियम फॉइल से कवर करें


हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर किसी कॉटन के कपड़े पर डालकर अच्छी तरह से सुखा लें जिससे इसमें पानी न रह जाये। इसके बाद डंठल को मिर्च से अलग कर दें। फिर एल्युमीनियम फॉइल में मिर्चों को लपेटकर फ्रिज में रख दें। इससे मिर्च दो हफ्ते तक हरी और फ्रेश रहेगी। अगर आपको और ज्यादा समय तक इनको फ्रेश रखना हो तो एल्युमीनियम फॉइल में मिर्च को लपेट कर फ्रीजर में दो-तीन घंटे के लिए रख दें फिर इन मिर्चों को निकाल कर किसी एयर टाइट कंटेनर में भर दें और फिर फ्रिज में स्टोर कर दें।

ये भी पढ़े :

# अजमेर : तीसरी मंजिल से गिरकर मौत के मुंह में पहुंची महिला, मां ने लगाए पति पर नीचे फेंकने के आरोप

# दिल्ली में डेंगू का कहर जारी, एक हफ्ते में मिले 2569 केस, कुल मरीजों की संख्या हुई 5277

# नीलम के पिता का निधन, शहनाज ने शेयर किया वीडियो, तापसी-प्रतीक की फिल्म का पोस्टर रिलीज

# चीन में अपनाई जा रही तकनीक जहां दर्द दूर करने के लिए लगा दी जाती हैं शरीर को आग

# सक्सेस नहीं हुई डेट तो लड़के ने लड़की से मांग लिए कॉफी के पैसे

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com