क्या आपके आटा-सूजी में भी लग जाते हैं कीड़े, इन तरीकों की मदद से करें सार-संभाल

By: Ankur Tue, 16 Nov 2021 4:17 PM

क्या आपके आटा-सूजी में भी लग जाते हैं कीड़े, इन तरीकों की मदद से करें सार-संभाल

आज भी कई घरों में राशन की चीजें एकसाथ लाई जाती हैं जो महीनों तक चलती हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि ज्यादा समय तक रखे राशन में कीड़े लगने लगते हैं। खासतौर से बेसन, सूजी, आटा या मैदा में. अधिक मात्रा में रखे राशन की सार-संभाल करना मुश्किल हो जाता हैं और कीड़े लगने की वजह से वे अनाज को खराब कर देते हैं जो बिमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि अपने बेसन, सूजी जैसी चीजों को स्टोर करते समय कुछ उपाय आजमाए जाए ताकि इन्हें सही संभाल करते हुए कीड़े लगने से बचाया जा सके। तो आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

पैकेजिंग बदलें

अक्सर बेसन, सूजी, मैदे आदि पर कीड़े लग जाते हैं। ऐसे में अगर आपकी ये सामग्री ज्यादा मात्रा में हैं तो इसकी पैकेजिंग बदल लें। इसके लिए इसे दूसरे जिप लॉक बैग या डिब्बे में शिफ्ट करें। मगर सामान को दूसरी जगह शिफ्ट करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि कंटेनर पूरी तरह से सुखा हो। असल में, नमी और खुले पैकेट्स में कीड़े जल्दी पड़ जाते हैं।

hoem tips,kitchen tips,tips and tricks

तेज पत्ता करें इस्तेमाल

तेज पत्ता की गंध काफी तेज होने से कीड़े इससे भागते हैं। ऐसे में आप सूजी, मैदा, बेसन आदि चीजों को कीड़ों से बचाने के लिए इसमें कुछ तेज पत्ता डाल सकती है।

नीम के पत्ते


तेज पत्ता की तरह नीम के पत्ते भी कीड़ों को भगाने में कारगर होते हैं। इसलिए आप सूजी, मैदा, बेसन, आटा आदि में नीम की कुछ पत्तियां डाल सकती है।

एयर टाइट कंटेनर में करें स्टोर


अक्सर आटा, बेसन, सूजी आदि को कीड़े लगने की परेशानी रहती है। इससे बचने के लिए आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में भर कर रखें। इसके लिए कांच या मेटल के कंटेनर्स का इस्तेमाल करना बेस्ट रहेगा। इसके अलावा आप मोटा प्लास्टिक का कंटेनर भी यूज कर सकती हैं। इससे आपकी सामग्री कीड़ों से सुरक्षित रहेगी और इनमें नमी भी नहीं आएगी।

hoem tips,kitchen tips,tips and tricks

फ्रिज में रखना सही

आप सूजी, बेसन, पैदा को कीड़ों से बचाने के लिए इन्हें फ्रिज में रख सकती है। इसके लिए इन्हें अलग-अलग डिब्बों या जिप लॉक बैग में डालकर बंद करें। फिर इसे फ्रिज में स्टोर करें। ऐसा करने से ये चीजों लंबे समय तक फ्रेश रहेंगी। इसके साथ ही इनमें कीड़ा लगने की समस्या से बचाव रहेगा।

भून कर रख लें


अगर आप भी बेसन और सूजी पर कीड़े लगने से परेशान है तो इन्हें भून कर रख लें। इसके लिए सूजी और बेसन को अलग-अलग हल्का सा भून लें। फिर इसे ठंडा करके एयर टाइट कंटेनर में भर कर बंद कर लें। इससे आपकी सामग्रियों में कीड़े नहीं लगेंगे।

पुदीने की पत्तियां आएगी काम


सूजी और बेसन के डिब्बों में सूखी पुदीने की पत्तियां रख दें। पुदीने की तेज खुशबू से इसमें पड़े हट जाएंगे। इसके साथ ही दोबारा कीड़े लगने की परेशानी नहीं होगी।

ये भी पढ़े :

# UP News: बलिया में ट्यूशन से घर आ रहा था बच्चा, सड़क पर गिरा सीने में घुस गई पेंसिल; हुई मौत

# PM मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, बोले- पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए उनके घर तक सीमित था विकास

# राजस्थान में नहीं थम रहा सड़क हादसों से मौतों का सिलसिला, ट्रेलर ने मारी ट्रक को टक्कर, 2 की मौत

# जयपुर : पड़ोसी युवक किशोरी का अश्लील वीडियो बना 6 महीने तक करता रहा दुष्कर्म, गर्भवती होने पर हुआ खुलासा

# सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा विदेशी लड़की का इस अंदाज में हनुमान चालीसा पढ़ना, देखें यहां

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com