शीशों पर लगे दाग-धब्बे घटा रहे घर की सुंदरता, इन तरीकों की मदद से पाए छुटकारा

By: Ankur Wed, 24 Oct 2018 9:35 PM

शीशों पर लगे दाग-धब्बे घटा रहे घर की सुंदरता, इन तरीकों की मदद से पाए छुटकारा

अभी घरों में दिवाली की सफाईयाँ चल रही हैं और सभी अपने घर को सुंदर बनाने में लगे हुए हैं। लेकिन आपकी मेहनत पर पानी तब फिर जाता है जब शीशों पर लगे दाग-धब्बे नहीं हटते हैं और ये आपके घर की सुंदरता को घटाते हैं। जी हाँ, देखा गया है कि समय के साथ शीशा धुंधला और गन्दा हो जाता हैं, जो काफी मेहनत के बाद भी साफ़ नहीं हो पाता हैं। इसकी वजह से खिड़की, दरवाजों की सुंदरता भी घटती हैं। इसलिए अज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से शीशों पर लगे दाग-धब्बे आसानी से छुडाये जा सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल खाना बनाने के अलावा शीशे को साफ करने में भी किया जाता है। कांच को साफ करने के लिए बेकिंग सोडे को पानी में मिलाकर स्पोंज या किसी मुलायम कपड़े की सहायता से साफ करें। ऐसा करने से इसके दाग- धब्बे साफ हो जाएगे और कांच चमक उठेगा।

* सिरका

कांच को अच्छे से साफ करने के लिए सिरके का उपयोग करें। शिशे की गंदगी साफ करने के लिए सिरके को एक स्प्रे की बोतल में डाल लें। आवश्यकता पड़ने पर कांच पर इससे स्प्रे करें और साफ कपड़े से साफ करें।

diwali special,household tips,mirror clean tips,home remedies,salt,lemon juice,baking soda,club soda ,दिवाली स्पेशल, शीशों पर लगे दाग-धब्बे, घरेलू तरीके, बेकिंग सोडा, सिरका, नमक, क्लब सोडा, नींबू का रस

* नमक

नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही घर की साफ सफाई करने के काम भी आता है। इसका इस्तेमाल करके घर के शीशों को आसानी से साफ किया जा सकता है। नमक से शीशे साफ करने के लिए इसको पानी में डालकर घोल बनाएं। इससे शीशा साफ करें, शीशा चमकने लगेगा। इसके अलावा, कपडे पर लगे कोल्डड्रिंक के दाग आदि को छुड़ाने में भी नमक का प्रयोग किया जाता है।

* क्लब सोडा

कांच की गंदगी साफ करना का सबसे आसान और सस्ती चीज है क्लब सोडा। इसका इस्तेमाल करने के लिए क्लब सोडा को एक स्प्रे बोतल में भर लें। कांच में जहां गंदगी दिखें वहीं इसे स्प्रे करें और साफ कॉटन के कपड़े से पोछ लें। इस तरह से कांच साफ करने से चमक उठेगा

* अल्कोहल

शीशे के पुराने और जिद्दी दागों को दूर करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल करें। एक कपड़े पर अल्कोहल डालकर कांच साफ करें। कुछ ही मिनटों में दाग छूमंतर हो जाएंगे।

* नींबू का रस

नींबू के रस से आसानी से घर के गंदे शीशों को साफ किया जा सकता है। नींबू के रस में थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करें। अब एक सूती कपड़ा लें। इसके बाद उस कपड़े धीरे- धीरे शीशे को साफ करें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com