आपके रोजमर्रा जीवन में बहुत काम आती है ये औषधीय जड़ी-बूटियां, लगाए इन्हें अपने किचन गार्डन में

By: Ankur Fri, 21 Jan 2022 2:23 PM

आपके रोजमर्रा जीवन में बहुत काम आती है ये औषधीय जड़ी-बूटियां, लगाए इन्हें अपने किचन गार्डन में

हमारे देश में देखा जाता हैं कि जब भी कभी सामान्य बीमारी होती हैं तो दादी-नानी के नुस्खों को सबसे ज्यादा काम में लिया जाता हैं जो कि कहीं ना कहीं आयुर्वेद से जुड़े होती है। इन नुस्खों में कई ऐसी चीजें हैं जो रोजमर्रा में काम में आती हैं और इनका अगर घर में ही पौधा लगा लिया जाए तो आपको ताजा और शुद्ध चीजें मिलेगी। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी औषधीय जड़ी-बूटियों की जानकारी देने जा रहे हैं जो अपने किचन गार्डन में मिट्टी के बर्तनों या ग्रो बैग्स में लगाए जा सकते है। आइये जानते है इन पौधों के बारे में...

medicinal herbs to plant in your kitchen garden,household tips

अजवाइन का पौधा

अजवाइन का इस्तेमाल पेट के विकारों के इलाज में बड़े पैमाने पर किया जाता है। अजवायन के बीज का पानी पीने से गैस्ट्रिक जूस निकलता है और पाचन में सुधार होता है। अजवायन को खाली पेट चबाने से सर्दी-खांसी ठीक हो जाती है। तवे पर अजवायन के कुछ पत्ते गरम करें, पत्तों के पूरी तरह सूख जाने पर उसका रस निकाल लें। सर्दी से तुरंत राहत के लिए एक चम्मच सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

मेथी

मेथी भारतीय रसोई में एक मुख्य सामग्री है। कुछ क्रश किए हुए मेथी दानों को गमलों में डाल दें और उन्हें एक सप्ताह के भीतर छोटे पौधों में अंकुरित होते हुए देखेंगे। मेथी के पत्तों को दाल में डाला जा सकता है, छाछ में या पराठे के आटे में मिलाया जा सकता है। नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है, नई मांओं में स्तनपान में सुधार होता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि होती है।

medicinal herbs to plant in your kitchen garden,household tips

एलोवेरा

एलोवेरा एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल हजारों वर्षों से सुंदरता और स्वास्थ्य दोनों के लिए किया जाता रहा है। इसके जेल को केवल मोटे, छोटे तनों को तोड़कर निकाला जा सकता है और घावों, जलन और सनबर्न के इलाज में व्यापक रूप से इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। तुरंत मॉइश्चराइज़ेशन और ग्लो पाने के लिए आम तौर पर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं। शुद्ध एलोवेरा जूस प्लाक को बनने से रोकने में सबसे अच्छी दवा के रूप में काम करता है।

तुलसी

तुलसी लगभग सभी भारतीय घरों में सर्वोत्कृष्ट पौधा है। तुलसी की पूजा धार्मिक कारणों से की जाती है और आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा समान रूप से पूजनीय है। तुलसी के पत्ते सर्दी, खांसी, पाचन में सहायता जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। किडनी स्टोन्स से पीड़ित मरीजों को अक्सर स्टोन्स को बाहर निकालने के लिए तुलसी के पत्तों को शहद में मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है। अध्ययनों के मुताबिक है कि खाली पेट तुलसी के कुछ पत्ते चबाने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है। तुलसी की जड़ के पाउडर को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह-सुबह इसका सेवन करने से इंसुलिन का स्तर प्राकृतिक रूप से बना रहता है।

medicinal herbs to plant in your kitchen garden,household tips

पुदीना

अत्यधिक सुगंधित हर्ब्स पुदीना का व्यापक रूप से खाना पकाने, टूथपेस्ट, ब्रिद फ्रेशनर, कैंडी, चाय आदि में उपयोग किया जाता है। पुदीना के इस्तेमाल की अस्थमा पीड़ितों को सलाह दी जाती है। यह पेट में सूजन को रोकता है और पाचन को बढ़ावा देता है। फेफड़ों, नाक और गले में जमाव को दूर करने के लिए कच्चे पुदीने के पत्तों को चबाएं या चाय में पिएं।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com