Advertisement

जानें सेहत के लिए फायदेमंद पपीता खरीदने का सही तरीका और सेवन से जुड़ी जानकारी

By: Ankur Thu, 25 Feb 2021 3:26 PM

जानें सेहत के लिए फायदेमंद पपीता खरीदने का सही तरीका और सेवन से जुड़ी जानकारी

अच्छी सेहत पाने में फलों का महत्वपूर्ण योगदान रहता हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी हैं कि खरीदते समय फलों का अच्छे से चुनाव किया जाए। आज इस कड़ी में हम बात करने जा रहे हैं पपीते की जिसे एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस माना जाता हैं। गुणों से भरपूर पपीते का सही चुनाव कर ही इसके फायदे लिए जा सकते हैं। कई लोग पपीता खरीदते समय परेशान हो जाते हैं कि कैसे सही पपीते का चुनाव किया जाए। आज इस कड़ी में हम आपको इससे जुड़ी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं।

किस सीजन में मिलता है

पपीता का पीक सीजन मिड समर से मिड ऑटम यानी पतझड़ के मध्य तक होता है, हालांकि अब ये आमतौर पर साल भर मिलते हैं। इसे केले की तरह ही हरा और अधपका तोड़ लिया जाता है। इससे इसकी शिपिंग में आसानी होती है।

कैसा पपीता न लें

अगर आप कच्चा पपीता ले रहे हैं तो ध्यान रखें कि यह पूरी तरह से हरा और ठोस हो। इसमें किसी भी तरह के दाग या फंफूद न हो। अक्सर लोग रंग देखकर पपीता लेते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि बाहर से हल्की हरी स्किन वाला पपीता कच्चा ही होगा। अगर पका पपीता खरीदें तो देखें कि उसकी स्किन बाहर से अच्छा नारंगी और पीला रंग लिए हो और कुछ हरे धब्बे भी हो सकते हैं। हाथ से दबाने पर वह बेहद कम दबना भी चाहिए, लेकिन अगर जरा सा दबाने पर ही पपीता पूरी तरह से अंदर धंस जा रहा हो तो उसे लेने से भी परहेज करें। भूरी सी स्किन और जगह-जगह सफेद फंफूद से दाग दिखने पर पका पपीता नहीं लेना चाहिए। ऐसा पपीता खाने से आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है।

home tips,kitchen tips,papaya tips,shopping tips ,होम टिप्स, किचन टिप्स, पपीते का चुनाव, शॉपिंग टिप्स

पपीते की खुशबू भी उसकी सेहत के राज खोलती है, इसलिए पपीता खरीदते वक्त उसकी खुशबू की अनदेखी न करें। अक्सर जिस पपीते से भीनी सी खुशबू आ रही हो वह मीठा और पका हुआ माना जाता है। पपीते का छिलका और वजन भी उसके अच्छे और खराब होने के संकेत देते हैं। इसके वजन में बेहद अधिक होने। छिलके के मोटे और सख्त होने पर इसे न खरीदें।

कब खा लें

पपीता घर लाने के बाद आपके किचन के काउंटरटॉप पर भी बाकी का पक जाता है, लेकिन पका पपीता घर लाने के बाद एक दो दिन के अंदर ही खा लेना चाहिए वरना इसके ओवर राइप होकर खराब होने की संभावना रहती है।

कैसे छिलें और काटें

पपीते की स्किन अलग करने के लिए सब्जी काटने वाले तेज चाकू या वेजिटेबिल पीलर का इस्तेमाल करें। इसकी स्किन के बाद दिखने वाले सफेद गूदे को भी अलग कर लें। इसे साफ न करने से पपीता कड़वा लग सकता है। इसके बीज भी निकाल लें और इसके बाद जो श्लेष्मा सा होता है उसे भी साफ कर लें। अब इसे अपनी सुविधा अनुसार डाइस या बड़ी फांकों में काट कर इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि पपीते को हमेशा आधी लंबाई में काटना चाहिए।

ये भी पढ़े :

# आपके कई कामों को आसान बनाएगी नेलपेंट, जानें इस्तेमाल के तरीके

# क्या आपको भी पसंद हैं कढ़ी में खट्टापन, दही के अलावा कर सकते हैं इनका इस्तेमाल

# क्या आप भी खरीदने जा रही हैं हाई हील, रखें इन बातों का खास ख्याल

# चश्मा बनवाते समय रखें ये सावधानियां, आंखों को करती हैं प्रभावित

# इन तरीकों से करें अंडों की पहचान, आजमाते ही पता चलेगा ताजा हैं या पुराने

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com