Advertisement

प्लांट्स की मदद से सही करें घर का इंटीरियर, मिलेगा बेहतरीन लुक

By: Ankur Fri, 08 Jan 2021 4:24 PM

प्लांट्स की मदद से सही करें घर का इंटीरियर, मिलेगा बेहतरीन लुक

हर कोई अपने घर को सजाना चाहता हैं और इसके लिए वह रंग-रौगन पर बहुत ध्यान देता हैं ताकि इसकी चमक और आकर्षण बना रहे। ऐसे में सभी घर के इंटीरियर पर ध्यान देते हैं। आप चाहे तो प्लांट्स की मदद ले सकते हैं। प्लांट्स के आसपास होने से घर में पॉजिटिव एनर्जी भी बनी रहती हैं और साजसज्जा में चार-चांद लग जाते हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए प्लांट्स के इंटीरियर टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपके घर को बेहतरीन लुक दिया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

पौधों को कोने में टेबल पर रखें

पौधे जैसे पोथोस को अगर बैडरूम के कोने में टेबल पर सखा जाए तो वे सकारात्मक उर्जा देते हैं। इस प्रकार के इंडोर पौधे बैडरूम के लिए अनुकूल हैं, क्योंकि ये हवा में से विषैली गैसों को साफ़ करते हैं और वातावरण को तरोताज़ा बनाते हैं।

decoration tips,decoration tips in hindi,indoor plants,interior decoration ,डेकोरेशन टिप्स, डेकोरेशन टिप्स हिंदी में, इंटीरियर डेकोरेशन, प्लांट्स डेकोरेशन

रंगबिरंगे फूलों से भरे पॉट में रखें इंडोर प्लांट

यह कमरे को एंटीक लुक देता है, आप ऑर्किड के फूलों वाले पौधे को सेंटर टेबल पर सजा सकते हैं और लिविंग रूम की शोभा में चार-चांद लगा सकते हैं।

दीवार पर हैंगिंग प्लांट्स लगाएं

खिड़की या रसोई की शेल्फ पर आप हैंगिंग प्लांट लगा सकते हैं, ये निश्चित रूप से आकर्षक लगते हैं। एरोहैड, एयर प्लांट टिलांदिसा, बोस्टन फर्न हमेशा से ख़ूबसूरत दिखाई देते हैं। हैंगिंग प्लांट न केवल देखने में खूबसूरत होते हैं, बल्कि कमरे आकर्षण का केन्द्र भी बन जाते हैं।

decoration tips,decoration tips in hindi,indoor plants,interior decoration ,डेकोरेशन टिप्स, डेकोरेशन टिप्स हिंदी में, इंटीरियर डेकोरेशन, प्लांट्स डेकोरेशन

सीढ़ियों के नज़दीक रखें इंडोर प्लांट्स

सीढ़ियां इंडोर प्लांट्स के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। आप इन्हें अलग-अलग तरह से सजा सकते हैं, जैसे एक-एक सीढ़ी छोड़कर या एक ही सीढ़ी पर दो, तीन पौधे लगाए जा सकते हैं। इस तरह आप पौधों से अपने घर को नया लुक दे सकते हैं।

कांच के गुलदस्ते में लगाएं पौधें

कुछ पौधों को मिट्टी की ज़रूरत नहीं होती, वे सिर्फ़ पानी में भी पनप जाते हैं।ऐसे पौधों को आप कांच के बाउल में रखकर घर में उगा सकते हैं।ये खिड़की के पास, साईड टेबल पर या शेल्फ पर बेहद आकर्षक दिखाई देते हैं।

कमरे में रखे ट्रॉपिकल थीमवाले पौधे

आप अपनी पसंद के अनुसार कमरे को डिज़ाइन कर सकते हैं। छोटे,बड़े ट्रॉपिकल थीमवाले पौधे आप कमरे के कोने में, काउच के बीच या कॉफ़ी टेबल पर सजा सकते हैं, छोटे पौधों को खिड़की पर या शेल्फ में रखा जा सकता है।कमरे को इंडोर प्लांट से सजाने के लिए कोई नियम नहीं है, बस अपनी कल्पना और रचनात्मकता का इस्तेमाल करें और अपने घर की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगाएं।

ये भी पढ़े :

# शादी-समारोह के दौरान दिखाएं अपनी स्मार्टनेस, इन 4 खर्चों में समझदारी से सिमित करें बजट

# फेंकने की बजाय इन 6 कामों में करें फटे दूध के पानी का इस्तेमाल

# क्या आपको भी होता हैं ड्रिंक करने के बाद हैंगओवर, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

# लंबे समय तक अदरक को करना चाहते हैं स्टोर, आजमाए ये बेहतरीन तरीके

# आप जो घी इस्तेमाल में ले रहे हैं वो शुद्ध है या मिलावटी, जानें पहचान करने के तरीके

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com