सपनों का महल बनेगा आपका बैडरूम, सजाएं इस तरह

By: Priyanka Tue, 07 Apr 2020 3:46 PM

सपनों का महल बनेगा आपका बैडरूम, सजाएं इस तरह

दिनभर की भागदौड़ के बाद एक अच्छा और सजा हुआ बेडरूम आपकी थकान को अनायास ही कम कर देता है। ऐसे में बेडरूम को सही तरीके से सजाना बहुत जरुरी है। जिन लोगों का कमरा बड़ा होता है, वे किसी भी तरह की डैकोरेशन कर सकते हैं, लेकिन छोटे बेडरूम की सजावट करना बहुत ही मुश्किल होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में, जिन्हें अपनाकर आपका छोटा सा बेडरूम भी आपके सपनों का महल बन जाएगा।जिससे आपका घर दूसरों से अलग और बहुत खुबसूरत नज़र आने लगेगा। आईये जानते है ऐसे ही कुछ खास तरीकों के बारे में-

bedroom decor ideas,home decor tips,household tips,perfect bedroom ideas,perfect bed ,बेडरूम डेकोर, होम डेकोर, होसेहोल्ड टिप्स

सही आकार के बेड को चुने

बेड को बेडरूम में सही तरह से सजाना एक कला है, इसके लिए सही आकार के बेड को चुने, जो कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे। किसी भी सामान को बाहर न रखना पड़े इसके लिए बेड में बौक्स का प्रोविजन रखें। दीवारों के रंग के आधार पर बेड लें, क्योंकि इससे कमरा साफ सुथरा और आराम दायक लगेगा, अपनी पसंद के आकार का बेड खरीदने के लिए आप औनलाइन का सहारा ले सकती हैं।

दीवार का रंग

जैसा कि आप जानते होंगे कि एक अल्मारी आपके कपड़ों और बाकी सामान के लिए काफी नहीं होती, इसलिए आप दीवान बेड चुनें, जिसमें आपके न पहनने वाले कपड़ों से लेकर बेडशीट्स, कंबल या रजाइयां जैसे सामान आ सकें। फालतू कपड़े बाहर नहीं होंगे तो आपका कमरा वैसे ही खाली और बड़ा दिखेगा।

बेडरूम को सजाने के लिए करे रैक का इस्तेमाल

अपने घर के बेडरूम का डेकोरेशन करने के लिए अपने बेडरूम में एक या दो रैक लगाएं जिससे की उस रैक में आपकी किताबें, कॉस्मेटिक्स और एक्सेसरीज आदि सब कुछ आसानी से फिट हो सके जो कि देखने में भी काफ़ी सुन्दर लगेगा। आजकल बाज़ार में बहुत सारे रंग-बिरंगे और डिजाइनदार रैक उपलब्ध हैं जो कि आपके कमरे को पूरी तरह बदल सकता हैं।

bedroom decor ideas,home decor tips,household tips,perfect bedroom ideas,perfect bed ,बेडरूम डेकोर, होम डेकोर, होसेहोल्ड टिप्स

आरामदायक बिस्तर

आरामदायक गद्दे का चयन बेड के लिए करें, जो न तो अधिक मुलायम हो और न ही अधिक सख्त, ताकि आपके पीठ को आराम मिले और सुकून की नींद आयें।बेड को सजाने के लिए डेकोरेटिव तकिये, अच्छी क्वालिटी के चद्दर, चिक और शम्स का प्रयोग करें, तकिये का आकार भी बेड के अनुसार चुनें, आजकल तकिये अलग-अलग आकार के मिलते हैं, अपनी पसंद के अनुसार दो या तीन आकार के चुनें। बेड के चद्दर हमेशा हल्के रंग के दीवारों से मेल खाते हुए लें, अगर आपका कमरा छोटा है, तो बड़े प्रिंट और गहरे रंग वाले चद्दर कभी न लें, थोड़ी सी कढ़ाई या मोटिफ्स इसे आकर्षक बनाती है।

लाइट्स का इस्तेमाल

इन लाइट्स को आप कईं तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहे आप इसे अपने बेड की बैक पर लगाएँ या फिर परदों पर लटकाएँ ये हर तरीके से आपके रूम को डेकोरेशन तो करेगा ही साथ ही रात को सोते समय आपको अपना कमरा बहुत सुंदर नज़र आएगा जिसे देखकर आपका मन शांत होगा और आपको एक प्यारी सी नींद आएगी।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com