एडवेंचर प्रेमी देश की इन 5 जगहों पर ले सकते हैं बंजी जम्पिंग का रोमांच

By: Ankur Fri, 30 Sept 2022 9:19 PM

एडवेंचर प्रेमी देश की इन 5 जगहों पर ले सकते हैं बंजी जम्पिंग का रोमांच

जब भी घूमने की बात आती है, तो हर व्यक्ति अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार जगह का चुनाव करते हैं। आजकल लोगों को घूमने से ज्यादा कुछ एडवेंचरस करने में मजा आता है। अगर आप कुछ ऐसे एडवेंचर की तलाश में हैं जिसे आप कभी न भूलें, तो आप बंजी जम्पिंग के रोमांच का मजा ले सकते हैं। बंजी जंपिंग का मतलब है उंचाई से कूदना। बंजी जंपिंग में आपको एक ऊंची जगह से नीचे के लिए धक्का दिया जाता है, हालांकि इसमें आप एक रस्सी से बंधे होते हैं इस वजह से नीचे नहीं गिरते हैं बल्कि हवा में झूलते रहते हैं। भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां बंजी जम्पिंग कराई जाती हैं। अगर आप भी इस एडवेंचर का आनंद उठाना चाहते हैं, तो चले आइये इन जगहों पर।

best 5 places for bungee jumping,holidays,travel tourism

ऋषिकेश

ऋषिकेश भारत में करवाई जाने वाली सबसे ऊंची बंजी जम्पिंग का घर है। ऋषिकेश में मोहन चट्टी में स्थित जंपिन हाइट्स में बंजी जम्पिंग एक्टिविटी की जाती है। यहां, आपको चट्टानी चट्टान पर बना एक कैंटिलीवर प्लेटफॉर्म मिलेगा, यानी जमीनी स्तर से लगभग 83 मीटर ऊपर, जो इसे भारत में सबसे रोमांचकारी बंजी जंपिंग स्थान बनाता है। घबराइए नहीं यहां के ऑर्गनाइजर आपकी सुरक्षा का पूरा ख्याल रखते हैं।

best 5 places for bungee jumping,holidays,travel tourism

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कई पर्यटन स्थल हैं, जो अपनी विशेषता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। साथ ही दिल्ली में बंजी जंपिंग पॉइंट है। यह पॉइंट लोदी गार्डन में है। इस जगह पर 140 फ़ीट ऊंचाई से जंप किया जाता है। बंजी जंपिंग करने वाले को एक टी शर्ट और सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस टी-शर्ट पर "I did it!" लिखा होता है। आप अपने दोस्तों के साथ बंजी जंपिंग के लिए दिल्ली की यात्रा कर सकते हैं।

best 5 places for bungee jumping,holidays,travel tourism


लोनावाला

लोनावाला भी भारत के सबसे बड़े एडवेंचर्स पार्कों में से एक होने का दावा करता है। इसके अलावा, मुंबई और पुणे के नजदीक होने के कारण, लोनावाला एक प्रमुख पर्यटक स्थान भी है। उपकरण 150 फीट की ऊंचाई पर जुड़ा हुआ है, जहां आपको लगभग 4 से 5 मिनट तक के लिए ऊपर से छोड़ा जाता है। अगर आपका वजन 35 किलोग्राम से ज्यादा तो खुश हो जाइए आप इस एक्टिविटी के लिए एकदम परफेक्ट है। साथ ही यहां 10 वर्ष से अधिक उम्र वाले बच्चे व व्यस्क भी इस गतिविधि में शामिल हो सकते हैं। बंजी जम्पिंग करने के बाद आपको यहां एक क्वालीफाई सर्टिफिकेट भी मिलता है।

best 5 places for bungee jumping,holidays,travel tourism


बैंगलुरू

यह स्थान अत्यधिक रोमांच के दीवाने के लिए है क्योंकि इसमें अन्य गंतव्यों की तरह कूदने के लिए एक निश्चित मंच नहीं है। यहां, आपको एक क्रेन कूदना है, और अधिकांश भारतीयों को लगता है कि क्रेन से कूदना तय प्लेटफॉर्म की तुलना में जोखिम भरा है। इसीलिए, जब भारत में नॉन-फिक्स्ड बंजी जंपिंग की बात आती है, तो बैंगलोर में ओजोन एडवेंचर्स रेटिंग चार्ट में सबसे ऊपर है। यह सेंट मार्क रोड, बैंगलोर पर स्थित है। यहां पर बंजी जंप की ऊंचाई 25 मीटर प्लेटफॉर्म है और न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है।

best 5 places for bungee jumping,holidays,travel tourism

गोवा

गोवा में आप अंजुना बीच बंजी जंपिंग में एक साहसिक दिन बिता सकते हैं। चूंकि यहां जंपिंग प्लेटफॉर्म इतना ऊंचा नहीं है, इसलिए यह पहली बार खेलने वालों के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है। इस स्थान का नाम ग्रेविटी एडवेंचर जोन है, जो अंजुना बीच, गोवा पर स्थित है। यहां पर बंजी जंप की ऊंचाई 25 वर्ग मीटर है और बंजी जंपिंग के लिए न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com